सिंफर में शुरू हो रहा है द्वितीय भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव

धनबाद : विज्ञान भारती के सहयोग से विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मंत्रालय एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय सीएसआईआर - राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (एनपीएल), नई दिल्ली में 7 से 11 दिसम्बर के दौरान द्वितीय भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ-2016) का आयोजन होने जा रहा हैं.

आईआईएसएफ विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मंत्रालय एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसके अंतर्गत छात्रों, युवा शोधकर्ताओं तथा जन साधारण को भारतीय विज्ञान संबंधी उपलब्धियों एवं नवाचारों से अवगत कराया जाएगा. आईआईएसएफ-2016 वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली द्वारा समन्वित किया जा रहा है.

द्वितीय आईआईएसएफ-2016 को अपने पूर्ववर्ती की तुलना में और भी भव्य रूप से आयोजित किए जाने की योजना है, जो अपने पैमाने एवं परिधि में जनसमूह तथा राष्ट्र के लिए अधिकाधिक की पेशकश करेगा.

आईआईएसएफ-2016 के एक पूर्ववर्ती कार्यक्रम के रूप में विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मंत्रालय एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत सभी अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं को अपनी-अपनी प्रयोगशालाओं में विद्यार्थियों, शिक्षकों, शिक्षाविदों, सामान्य जन और स्थानीय मीडिया को सम्मिलित करते हुए एक दिवसीय सार्वजनिक पहुँच कार्यक्रम (मुक्त दिवस) आयोजित करने का अनुदेश दिया गया है.

सीएसआईआर-सीआईएमएफआर, धनबाद द्वारा 10 तथा 11 नवंबर को क्रमश: बरवा रोड एवं डिगवाडीह परिसर में इस कार्यक्रम को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. छात्रों, शिक्षकों और आम जनता को इस प्रयोगशाला में किए जाने वाले अनुसंधान एवं विकास कार्यकलापों को देखने का अवसर प्राप्त होगा.

वे इस 'दिवस' पर वैज्ञानिकों के साथ भी बातचीत कर सकते हैं एवं प्रयोगशाला द्वारा समाज के लिए किए गए योगदान के बारे में जान सकते हैं. संस्थान सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुला रहेगा. एक बड़ी संख्या में स्कूल और कॉलेज के छात्र, शिक्षक एवं शिक्षाविद, गणमान्य व्यक्ति और सामान्य जन उक्त कार्यक्रम में भाग लेंगे, जो 10 तथा 11 नवंबर को क्रमशः बरवा रोड और डिगवाडीह परिसर में आयोजित किया जाएगा. उद्घाटन कार्यक्रम 10 बजे आरंभ होगा.

Web Title : SECOND INDIA INTERNATIONAL SCIENCE FESTIVAL OF SIMFAR