सिंफर में कोल बेड मिथेन शोध उत्पादन पर दिया गया प्रशिक्षण

धनबाद : सिंफर में पांच दिवसीय एक्जीक्यूटिव डेवलपमेंट कार्यक्रम शुक्रवार को समाप्त हो गया. इसमें कोयला संस्तर मिथेन के अन्वेषण और उत्पादन में सर्वोत्तम पद्धति का प्रशिक्षण दिया गया. इस मौके पर मौजूद मुख्य अतिथि डॉ. जेआर भट्ट (सलाहकार, पर्यावरण जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार) ने कोल बेड मिथेन की उपयोगिता पर प्रकाश डाला.

उन्होंने कोल बेड मिथेन का भविष्य एवं इसे बनाने के लिए नयी पीढी़ को प्रेरित किया. उन्होंने विभिन्न शिक्षण एवं शोध संस्थानों से आए प्रतिभागियों को इसकी उपयोगिता एवं उत्पादन में सर्वोत्तम पद्धतियों को

अपनाने का अनुरोध किया. कहा कि भारत में कोयला संस्तर मिथेन के उत्पादन के लिए कोयला कंपनियों और तेल प्राकृतिक गैस कंपनियों के बीच सुसंगत सहयोग होना चाहिए. कार्यक्रम में ओएनजीसी, कोल इंडिया लिमिटेड, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, आईआईटी, एनआईटी, अन्य केंद्रीय विवि और देशभर में स्थित विभिन्न अनुसंधान एवं विकास संस्थानों से लगभग 35 प्रतिभागियों ने भाग लिया. बाद में भट्ट ने हाई प्रेशर एडोपसन आइसोथर्म एक्यूपमेंट का भी उद्घाटन किया.

जिसका निर्माण, डिजाइन विकास डॉ. डी मोहंती के नेतृत्व में किया गया है. सिफर के निदेशक डॉ. पीके सिंह ने मुख्य अतिथि सम्मानित अतिथियों को स्मृति चिन्ह शॉल देकर सम्मानित किया. मौके पर आईआईएम अहमदाबाद के प्रोफेसर अमित गर्ग, अजय राघव, पीएम हाजरा, डॉ. अजय कुमार सिंह, आदि मौजूद थे. आयोजन में डॉ. इश्तियाक अहमद का सराहनीय योगदान रहा.

Web Title : TRAINING SESSION HELD AT SIMFAR ON CBM RESEARCH PRODUCTION