मच्छर के प्रकोप से बचाने उतरी सामाजिक संस्था

धनबाद : मच्छरों के बढ़ते प्रकोप से बचाने के लिए सामाजिक संस्था एक और प्रयास ने कमर कस ली है. इसके लिए संस्था ने फोगिंग मशीन, मिस्ट ब्लोअर, हाई स्पीड स्प्रेयर तथा हैंड स्प्रेयर लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छरों से राहत दिलाने का अभियान आरंभ कर दिया है.इसकी विधिवत शुरुआत आज मटकुरिया के छठ तालाब से की गई.

इससे पूर्व संस्था के अध्यक्ष मानस प्रसून ने एक प्रेस वार्ता का आयोजन कर पत्रकारों को बताया कि आज विस्व की सबसे बड़ी समस्या गंदगी और उससे पैदा होने वाले मच्छर है. दोनों भयावह समस्याओं के समाधान के लिए उनकी संस्था ने कमर कस ली है. मानस प्रसून ने बताया कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के आंकड़ों के अनुसार प्रत्येक वर्ष दस लाख लोगों की मृत्यु सिर्फ मच्छरों द्वारा जनित मलेरिया, डेंगु, चिकनगुनिया, जीका वायरस, फाइलेरिया व जापानीज इन्सेफेलाइटिस (मस्तिष्क ज्वर) के कारण होती है.

बताया कि हर वर्ष मलेरिया के 30 से 50 करोड़ केस दर्ज होते हैं. प्रत्येक 30 सेकेंड में एक बच्चे की मौत मच्छर जनित बीमारी से होती है. मानस ने अपनी टीम में 15-20 युवाओं को शामिल किया है. टीम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर मच्छरों के उत्पात से निजात दिलाने का प्रयास करेगी.

टीम के सदस्य सुबह 7.30 से 9 बजे तक तथा दोपहर में 3 से 5 बजे तक काम करेगी. टीम में मानस प्रसून के साथ शिवेन्द्र सिंह, चंदन सिंह, प्रतिमा अग्रवाल, सुमन अग्रवाल, विकास सिंह, संजीव सिंह, संजय बनर्जी, सुबोध सिंह, सतिश कुमार, निरंजन राठोड व अन्य सदस्य शामिल है.

Web Title : SOCIAL ORGANIZATION EK AUR PRAYAS WILL ELIMINATE MOSQUITOES