गाय तो असल है बाकी सारी नकल है – गोपाल मणि जी

धनबाद : धनबाद गौशाला द्वारा आयोजित गौ कथा के अंतिम दिन देहरादून के प्रसिद्ध गौ कथा वाचक गोपाल मणि जी ने कहा कि गाय तो असल है बाकी सारी नकल है. कहा कि गाय में 33 करोड़ देवी-देवता का वास है. गाय ईश्वर द्वारा निर्मित चलता फिरता मंदिर है. सारे मंदिर गाय की नकल है.

उन्होंने श्रोताओं से अपील करते हुए कहा कि हर घर में एक गाय होनी चाहिए. गाय की सेवा और पूजा करने से सभी देवी-देवता प्रसन्न हो जाते हैं. कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने भी गाय की पूजा की है. गोपाल मणि जी ने कहा कि गाय में 16 श्रींगार है.

इसलिए बच्चे को यदि दस वर्ष तक भारतीय नस्ल की गाय का दूध पिलाया जाए तो उसमें अच्छे संस्कारों की कोई कमी नहीं रहती. वह बच्चा जिंदगी भर माता-पिता से कंधा से कंधा मिलाकर चलेगा और अंतिम समय में जाहे विश्व में कहीं भी रहे, अपने पिता को कंधा देने जरूर पहुंचेगा. हमारे ऋषि-मुनियों ने गाय की सेवा करके मनवांछित फल प्राप्त किया और गौ माता को ईष्ट देव बनाकर जन-जन का कल्याण किया.

उन्होंने निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि आज हमारे देश में गाय का तिरस्कार किया जाता है. ऐसे में संस्कारवान भारत की कल्पना करना बेमानी है.

कार्यक्रम में श्री झरिया-धनबाद गोशाला के अध्यक्ष शंभुनाथ अग्रवाल, सचिव मुरलीधर पोद्दार, संयुक्त सचिव द्वारिका प्रसाद गोयनका, कोषाध्यक्ष रामप्रसाद अग्रवाल, रमेश रिटोलिया, सारदा नंद सिंह, जगदीश तुलस्यान, प्रमोद जालुका, सत्यनारायण भोजगढ़िया सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

Web Title : THE COW IS THE FACT THAT ALL THE OTHER COPY : MANI GOPAL JI