सिम्फर सभागार में सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन

धनबाद : सोमवार को सीएसआईआर-सिम्फर सभागार में सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन आरम्भ हुआ. कार्यक्रम का आरम्भ दीप प्रज्व्वलन से हुआ. इस दौरान सिम्फर के अधिकारीयों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई गयी और निदेशक महोदय ने मुख्य अतिथि पी के मांझी, पुलिस अधीक्षक, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो, धनबाद का स्वागत हिंदी पुस्तक “सत्यार्थ प्रकाश” देकर किया और शाल से सम्मानित किया.

निदेशक महोदय डॉ. पी के सिंह ने संस्थान में कार्यप्रणाली में पारदर्शिता को बढाने पर जोर दिया तथा कर्मचारियों का मनोबल बढाते हुए कर्म की प्रधानता पर जोर दिया क्योंकि सेवा निवृति या स्थानांतरण के बाद लोग अच्छे कामों के कारण ही याद किये जाते हैं. निदेशक महोदय ने कहा कि संस्थान की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता बढ़ रही हैं और पारदर्शिता के स्तर को और अधिक बढाने की जरुरत हैं. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार और पारदर्शिता दोनों एक साथ नही रह सकते हैं. उन्होंने “ परोपकाराय पुण्याय पापाय पड़पीडनम” के बारे में बताते हुए कहा कि भ्रष्टाचार आम लोगो को पीड़ा देता हैं.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो के जिला पुलिस अधीक्षक पी. के. मांझी ने भी संस्थान के सभागार में कार्मिको को संबोधित किया तथा भ्रष्टाचार के निरोध के कई तरीको जैसे पूर्व सावधानी बरतने के उपाय, दंडात्मक उपाय आदि के बारे में बताया. स्लाइड शो के द्वारा उन्होंने काफी संक्षिप्त तरीके कई महत्वपूर्ण जानकारी दी और बताया कि कैसे किसी एक क्षेत्र में किया गया भ्रष्टाचार किसी दुसरे क्षेत्र को दुश्प्रभावित करता हैं.

भ्रष्टाचार सूचकांक में हमारे देश के स्तर में सुधर हुआ हैं लेकिन इसे और बेहतर बनाने की जरुरत हैं. उन्होंने अपने संबोधन में जागरूकता का महत्व बताया और कहा कि जागरूकता के कारण भ्रष्टाचार में बेहद कमी लायी जा सकती हैं. पी के मांझी ने पारस्परिक संवाद सत्र के दौरान संसथान के वैज्ञानिको एवं अधिकारीयों के प्रश्नों का उत्तरसहज तरीको से दिया.

उन्होंने कहा कि अंतरात्मा कभी नही मरती, बल्कि वह सही राह दिखाती हैं. इस अवसर पर पर एक नाटक “नया विहान” की प्रस्तुति भी की गयी. नाटक में यह दिखाया गया कि कैसे व्यवस्था के भ्रष्टाचार के कारण व्यवस्था को चुनौती मिलती हैं और स्थापित मूल्यों को संकट होता हैं. नाटक का पुरे मंचन के दौरान निदेशक महोदय डॉक्टर पी के सिंह और मुख्य अतिथि पी के मांझी, पुलिस अधीक्षक, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो, धनबाद भी मौजूद रहे. नाट्य मंचन के सभी कलाकारों का मुख्य अतिथि और निदेशक महोदय ने उत्साह वर्धन किया.

प्रशासन अधिकारी संजय कुमार में मुख्य अतिथि का परिचय प्रस्तुत किया और प्रधानमंत्री का सन्देश पढ़ कर सुनाया. कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन जय शंकर शरण, प्रशासन अधिकारी ने किया. उन्होंने संस्थान के सभी वैज्ञानिकों, अधिकारीयों व कार्मिकों को उनकी भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया.

Web Title : VIGILANCE AWARENESS WEEK HELD AT SIMFAR AUDITORIUM