अब युवाओं को मिलेगी उनके हुनर की पहचान

धनबाद : अब युवाओं को अपनी हुनर की पहचान मिलेगी साथ ही उन्हें रोजगार से जुड़ने का सुनहरा अवसर मिलेगा यह सब मुमकिन होगा भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से.

आज देश भर के 100 जिलो में एक साथ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभ आरम्भ किया गया खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में इस योजना का आनलाईन उदघाटण किया.

उन सौ राज्यो में धनबाद जिला भी शामिल रहा, धनबाद के न्यु टाउन हाल में इस लांचिंग को लेकर समारोह आयोजित किया गया.

मौके पर उपायुक्त के अलावे विधायक फुलचंद मण्डल जिप अध्यक्ष माया देवी के अलावे विभिन्न कालेजो एवं शिक्षण संस्थानो के प्राचार्य शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित हुए.

यह पुरा कार्यक्रम जिला प्रशासन एवं नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में सम्पन्न हुआ.

समारोह के दौरान उपस्थित युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की बारिकी से अवगत कराया गया.

उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि एक व्यक्ति चाहे वह जिस किसी भी क्षेत्र में हुनर रखता हो उसमे अगर योग्यता है तो उसे इस योजना के द्धारा रोजगार का अवसर मिल सकेगा.

समारोह के दौरान उपस्थित अतिथियों के द्वारा हुनर नामक वेबसाइट भी लांच किया गया.

इधर नेहरू युवा केन्द्र के वरीष्ठ सदस्य विश्वजीत सरकार ने बताया कि इस योजना में युवाओ के लिए उनके हुनर व उनके अन्दर के कौशल को टटोलने की पुरी सम्भवना है बेबसाईट में जाकर कोई भी रोजगार के अवसर पाने के लिए कम्पयुटर, ओटोमोटिव, कुषि, बयुटिशियन, कंस्ट्रक्शन सिविल इंजिनियर आदि क्षेत्र में परीक्षण प्राप्त कर रोजगार प्राप्त कर सकता है.

उन्होने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र राज्य एवं केन्द्र सराकार के प्रयास देश भर में कैम्पन चला रही है गांवो में भी जाकर इच्छुक युवाओ को इस योजना से जोड़ने के लिए उन्हे फार्म उपलब्ध कराये जा रहे है.

समारोह के दौरान सरकारी आईटीआई इंसिचयुट से विभिन्न तकनीकी क्षेत्र में पास हो चुके युवाओ के बीच प्रमाण पत्र का भी वितरण किया गया कुल 15 छात्रों के बीच प्रमाण पत्र बाटें गये.

Web Title : WORLD YUVA SKILL DAY CELEBRATED AT DHANBAD