डलहौजी जाने का करे प्लान और ले इन 5 मनमोहक जगहों पर घुमने का मजा

समुद्र तल से 6,460 फुट ऊंचाई पर स्थित डलहौजी के पर्यटक स्थल को किसी जन्नत से कम नहीं कहा जाता है. प्राकृतिक नजारों से भरपूर इस पर्यटक स्थल ने पिछले कुछ सालों से सबका मन अपने तरफ आकर्षित किया है. डलहौजी में कदम रखते ही टूरिस्ट्स यहां की वादियों में ऐसे खो जाते हैं जैसे किसी विश्व के दूसरे देश में हो. कहां जाता है कि जब भारत पर अंग्रेजी शासन की हुकुमत चलती थी तब अंग्रेजों ने इसे अपने गर्मियों के लिए हिल स्टेशन बनाया था. धीरे-धीरे यह टूरिस्ट्स प्लेस में बदलता गया और आज भारत के लिए डलहौजी पर्यटक का एक प्रमुख डेस्टिनेशन बन गया. आज हम डलहौजी के 5 ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जिसे अपने डेस्टिनेशन लिस्ट में जरुर शामिल कर सकते हैं-

खज्जियार:-

डलहौजी के इस हिल स्टेशन को समूचे भारत में मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है. हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत हिल स्टेशन सभी सैलानियों को अपना दीवाना बना देती है. चारो तरफ से बड़े-बड़े पेड़ो से घिरा हुआ एक बेहद खूबसूरत छोटा सा जगह सबको अपने तरफ आकर्षित करता है ये नजारा. इसकी खूबसूरती तब और मनमोहक हो जाती है जब सभी खाली मैदान और पेड़ बर्फ के चादरों से ढ़क जाते है.

कालाटॉप:-

अगर खज्जियार मिनी स्विट्जरलैंड है तो कालाटॉप उसका छोटा भाई है. अगर खज्जियार बर्फ के चादरों से ढ़क जाती है तो कालाटॉप प्राकृतिक नजारों से ढ़क जाती है. यहां की सबसे बड़ी खूबसूरत बात यह है कि यहां से लगभग पुरे डलहौजी को देखने का लुफ्त उठा सकते हैं. यहां एक कप कौफी के साथ किसी घर के टेरिस पर बैढ़ जन्नत का नजारा ले सकते हैं. यहां की सन पॉइंट सबसे बड़ी आकर्षण का केन्द्र है.

चामेरा लेक:-

धौलाधार पर्वत श्रंखलाओं के पश्चिमी छोर पर स्थित डलहौजी का चामेरा लेक हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. चमेरा लेक धौलाधार पर्वत श्रंखलाओं के बीचों-बीच है यही वजह है कि टूरिस्ट्स इसे बहुत पसंद करते हैं. यहां का सबसे बेहतरीन नजारा बोटिगं है. जब आप बोटिंग करेंगे तो अपने आप को चारो दिशा से धौलाधार पर्वत श्रंखलाओं से घिरा महसूस करेंगे. यहीं कारण है कि बोटिंग के साथ-साथ रोमांचक नजारों के लिए चामेरा लेक जाना जाता है.

पंचपूला औऱ सतधारा वाटरफ़ॉल्स

प्राक़तिक वाटरफ़ॉल्स की खूबसूरती किस चिड़िया का नाम है इसे देखने के लिए कहीं जाने कि जरुरत नहीं है. बल्कि डलहौजी के पंचपूला औऱ सतधारा वाटरफ़ॉल्स को देखने की जरुरत है. इसे देखने और यहां फोटो लेने के लिए सैलानियों का तांता लगा रहता है. पहाड़ो के बीच से पानी की धारा निकलना यहां कि सबसे बड़ी आकर्षण का केन्द है.

रॉक गाड़न:-

किसी दो पत्थरों के बीच से जब पानी की धारा निकलती है तो किस खूबसूरत रुप में दिखती है, आप सोच के देखे. या 150 फीट उपर से पानी जब धरती पर गिरती है तो किस मनमोहक रुप में दिखेगी यह भी सोच के देखे. रॉक गाड़न कुछ इसी तरह का प्राकृतिक खूबसूरत नजारा है. जिसे डलहौजी यात्रा में आप देखना जरुर पसंद करेंगे. डलहौजी शहर से लगभग 10 किलोमीटर दूर पर्यटको के लिए एक खूबसूरत डेस्टिनेशन है. यहां हर रोज लगभग हजारों टूरिस्ट्स रॉक गाड़न को देखने आते हैं.  

कुछ ऐसा ही है डलहौजी का प्रकृतिक नजारा. जिसकी खूबसूरत और मनमोहक नजारा सैलानियों को दीवाना बना देती है. डलहौजी में आपको देखने के लिए और भी बहुत कुछ खास मिलेगा जिनमें से गाजी पहारी, मॉल रोड़, चामुंडा देवी मंदिर और तिब्बत मार्केट यहां के प्रमुख आकर्षण स्थल हैं. फैमली या फिर लाइफ पार्टनर के साथ इन जगहों पर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं.

Web Title : PLAN TO VISIT DALHOUSIE AND TAKE THE FUN OF WANDERING IN THESE 5 ADORABLE PLACES

Post Tags: