अदरक को लंबे समय तक बनाए रखना है फ्रेश तो अपनाये ये टिप्स

अदरक एक ऐसी सब्जी है, जो अमूमन हर घर में  पाई जाती है. सुबह की शुरूआत में बनने वाली चाय से लेकर शाम को बनने वाली सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक ऐसी सब्जी है, जिसका हर दिन प्रयोग किया जाता है और इसलिए महिलाएं इसे एक साथ काफी सारा खरीदकर ले  आती हैं ताकि उन्हें बार-बार मार्केट ना जाना पड़े. लेकिन क्या आप जानती है कि इसे स्टोर करने का भी एक तरीका होता है.         

अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो जब अदरक को सही तरह से स्टोर नहीं किया जाता तो कुछ ही समय में यह ड्राई होकर सख्त हो जाती हैं और फिर आपको इन्हें बाहर फेंकना पड़ता है. अमूमन महिलाएं अदरक को या तो किचन की शेल्फ पर यूं ही रख  देती हैं या फिर फ्रिज की डोर की शेल्फ में रखती हैं.   हालांकि अदरक को स्टोर करने के यह दोनों ही तरीके गलत हैं. इससे आप अदरक की फ्रेशनेस को लंबे समय तक नहीं बरकरार रख सकती हैं.   तो चलिए आज हम आपको अदरक को स्टोर करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अदरक को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रख सकती हैं-

पेपर बैग

अगर आप फ्रिज में अदरक रखना पसंद करती हैं तो बेहतर होगा कि आप इन्हें यूं ही रखने की जगह पेपर बैग या पेपर टॉवल की मदद लें. आप पेपर बैग में अदरक रखकर उसे अच्छी तरह रैप करें और फिर फ्रिज में रखें. आप इस बात का ध्यान रखें कि अदरक सही से रैप हो ताकि उसमें हवा व मॉइश्चर शामिल ना हो. महिलाएं अदरक खाएंगी तो दर्द और पेट की सारी प्रॉब्‍लम्‍स को भूल जाएंगी.

रिसिलेबल बैग

यह अदरक को स्टोर करने का एक ऐसा तरीका है, जिसकी मदद से अदरक को एक महीने से ज्यादा समय के लिए फ्रेश बनाए रखा जा सकता है. बस आपको इतना करना है कि आप इस्तेमाल के बाद अदरक को इसमें रखें और इसमें मौजूद हवा को बाहर निकालकर सील कर दें. इस तरह अदरक की फ्रेशनेस और महक को एक लंबे समय तक बरकरार रखें.  

एसिडिक लिक्विड

अगर आप चाहें तो एसिडिक लिक्विड की मदद से भी अदरक को लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं. इसके लिए पहले आप अदरक को छीलें और फिर आप एसिडिक लिक्विड के जार में उसे डालें. आप सिरका या नींबू के रस में इसे आसानी से स्टोर कर सकती हैं.

अगर आप इस तरीके को अपनाकर अदरक को स्टोर कर रही हैं तो इस्तेमाल से पहले आप उसे अच्छी तरह वॉश करें.

छीलें और बारीक काटें

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप लंबे समय तक अदरक को फ्रेश बनाए रख सकती हैं. इसके लिए पहले आप अदरक को छीलें और बारीक काटें. अब इसे ट्रे में रखकर जमने दें. जब अदरक जम जाए तो आप इसे एयर-टाइट कंटेनर में रखकर स्टोर करें. यह लंबे समय तक करीबन महीनों तक अदरक को स्टोर करने का एक बेहतरीन तरीका है.

Web Title : KEEP GINGER FOR A LONG TIME FRESH SO ADOPT THESE TIPS

Post Tags: