आलू को ऐसे करें स्टोर, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

अगर किसी एक ऐसी सब्जी की बात की जाए, तो हर किसी की किचन में हर वक्त मिल ही जाती है, तो वह है आलू. आलू से सिर्फ एक ही सब्जी नहीं बनती, बल्कि इसे अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर कई तरह की डिश तैयार की जाती है.   इतना ही नहीं, आलू की मदद से कई तरह के स्नैक्स आदि भी बनाए जाते हैं, जो खाने में बेहद टेस्टी भी लगते हैं.   वैसे आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत भी प्रदान करता है.   इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन सी, फास्फोरस, मैगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, फाइबर, थायमिन आदि कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को विभिन्न मायनों में लाभ पहुंचाता है.   लेकिन इसका लाभ सिर्फ तभी मिलता है, जब इसे सही तरह से स्टोर किया जाए.  

आपको शायद पता ना हो, लेकिन आलू को स्टोर करने का भी एक तरीका होता है, जिसके बारे में महिलाओं को जानकारी ही नहीं होती.   कहा जाता है कि आलूओं को सूरज की रोशनी से दूर किसी हवादार कंटेनर में रखना चाहिए.   इतना ही नहीं, इसे रखते समय तापमान का भी ख्याल रखा जाना चाहिए.   तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आलू को सही तरह से किस तरह स्टोर किया जाए-

धूप से रखें दूर

आमतौर पर महिलाएं आलूओं को बास्केट में रखकर काउंटरटॉप पर रख देती हैं.   लेकिन खुले में आलू को स्टोर नहीं करना चाहिए.   बेहतर होगा कि आप उन्हें एक दराज में, एक टोकरी में, एक कोठरी में, एक पेपर बैग में, या फिर बैम्बू वेजिटेबल स्टीमर में रखें.   बस ध्यान रखें कि आप उन्हें बस ऐसी जगह पर रखें, जहां पर अंधेरा हो.  

हवादार कंटेनर

आलूओं को आप जहां पर भी रखें, यह जरूरी सुनिश्चित करें कि वहां पर हवा का आवागमन हो.   इसलिए आप आलू को हवादार कंटेनर में स्थानांतरित करें.   वहीं अगर आप उन्हें प्लास्टिक बैग में रख रही हैं तो आप उसे टाइटली सील ना करें, बल्कि हवा के आने-जाने के लिए थोड़ा स्थान जरूर छोड़ दें.  

प्याज के साथ कभी न रखे 

यह एक ऐसी गलती है, जो अधिकतर महिलाएं कर बैठती हैं.   आजकल मार्केट में ऐसी टोकरियां होती हैं, जिनमें आलू व प्याज को एक साथ रखा जाता है.   हालांकि ऐसा करना सही नहीं माना जाता.   दरअसल, अगर आलूओं और प्याज को एक साथ रखने से आपके आलू तेजी से अंकुरित हो सकते हैं और प्याज की तरह स्वाद हो सकता है.   इतना ही नहीं, ऐसा करने से आलूओं के खराब होने का डर भी बना रहता है.   

ना रखें गर्म जगहों पर

भले ही आपके पास रसोई में आलू को स्टोर करने के लिए कोई कूलर स्थान ना हो, लेकिन फिर भी आपको इन्हें कमरे में सबसे गर्म स्थानों में रखने से बचना चाहिए.   इसलिए आप आलू को ओवन के बगल में या सिंक के नीचे रखें.  


Web Title : STORE POTATOES LIKE THIS, WONT BE SPOILED FOR A LONG TIME

Post Tags: