यह फूड हैक्स आपके काम को बना देंगे काफी आसान

खाना बनाना सिर्फ एक काम नहीं है, बल्कि वास्तव में एक स्किल है. जहां कुछ लोगों के लिए कुकिंग चुटकी बजाने जितना आसान काम है, वहीं कुछ महिलाओं को कुकिंग करने में काफी समय लग जाता है.   अगर आप बेहतरीन तरीके से कुक करना चाहती हैं तो आपके लिए सिर्फ रेसिपी जानना ही काफी नहीं है.   बल्कि आप खाने की अन्य तैयारियां किस तरह करती हैं या फिर आपको कुकिंग करने में कितना समय लगता है, यह भी काफी मायने रखता है.  

वैसे तो हर महिला कुकिंग जानती हैं, लेकिन अगर आप इस स्किल में माहिर होना चाहती हैं तो आपको किचन में कुछ हैक्स के बारे में पता होना चाहिए.   यह हैक्स ना सिर्फ आपका टाइम बचाते हैं, बल्कि आपके काम को परफेक्शन के साथ पूरा करते हैं.  

अगर आप सच में अपनी किचन की मास्टरशेफ बनना चाहती हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए.   तो चलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन फूड हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

वेजिटेबल पीलर का इस्तेमाल

आपकी किचन में भी छीलने वाला चाकू होगा.   आप इसकी मदद से आलू, खीरा आदि छीलती होंगी.   लेकिन अगर आप प्याज की बेहद पतली स्लाइस करना चाहती हैं, तो आपको वेजिटेबल पीलर का इस्तेमाल करना चाहिए.   अगर आप चाप रोल घर पर बना रही हैं तो वेजिटेबल पीलर का इस्तेमाल करके प्याज को काटकर रेडी कर सकती हैं.   इससे प्याज की थिन लेयर बेहद आसानी से कट जाएगी.  

हरे प्याज को करें स्टोर

Green onions खाने में काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन यह जल्दी मुरझाकर खराब हो जाते हैं.   अगर आप हरे प्याज की लाइफ को तिगुना करना चाहती हैं तो आप उन्हें काउंटरटॉप पर पानी के एक जार में स्टोर करें.  

बढ़ाएं कॉफी का स्वाद

ठंड के मौसम में गर्मागर्म कॉफी पीने का मजा कुछ और ही है.   लेकिन अगर आप कॉफी के टेस्ट को और भी ज्यादा बेहतरीन करना चाहती हैं तो कॉफी फिल्टर में थोड़ी सी डार्क चॉकलेट एड करें.   आपको कॉफी का टेस्ट यकीनन पहले से काफी अच्छा लगेगा.  

कटा हुआ सेब

सेब को काटने के बाद कुछ ही देर में वह काला पड़ जाता है.   लेकिन अगर आप उसे काला होने से बचाना चाहती हैं तो आप एक बाउल पानी में कुछ बूंदे lemon essential oil की मिलाएं.   अब इसमें कटे हुए सेब रखें.   आपका सेब काला नहीं होगा.  

प्याज काटते हुए नहीं निकलेंगे आंसू

प्याज काटते समय अक्सर आंखों से आंसू निकलते हैं और कई बार आंखों में जलन भी होती है.   लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके साथ ऐसा ना हो तो आप प्याज काटने के 15 मिनट पहले उन्हें फ्रिज में रखें या फिर आप प्याज को छीलकर पानी के बाउल में कुछ देर के लिए रख दें.   इस ट्रिक को अपनाने के बाद प्याज काटते हुए आंखों से पानी नहीं निकलेगा.  

छीलें लहसुन

सब्जी में अगर लहसुन का तड़का हो तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है, लेकिन लहसुन को छीलने में काफी समय नष्ट होता है.   अगर आप इस समय को बचाना चाहती हैं तो लहसुन को छीलने से पहले उसे 20 सेंकड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें.   अब आप इसे हल्का सा दबाएंगी तो लहसुन आसानी से छिल जाएगा.   

पिघलाए मक्खन

अगर आप ब्रेकफास्ट की तैयारी कर रही हैं और मक्खन बाहर निकालना भूल गई हैं.   ऐेसे में आपका मक्खन सॉफ्ट नहीं होगा.   अगर आप उसे पिघलाएंगी तो वह पूरी तरह पिघल जाएगा.   लेकिन अगर आपको थोड़ा ही नरम करना है तो उसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक प्लेट में मक्खन रखकर उसके उपर कांच के गिलास को गर्म करके उल्टा रखें.  

आप गिलास को गर्म करने के लिए उसके उपर थोड़ा गर्म पानी डालें या फिर कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख कर गिलास को गर्म कर सकते हैं. इस तरह आपका मक्खन हल्का सा पिघल जाएगा.

Web Title : THIS FOOD HACKS WILL MAKE YOUR JOB QUITE EASY

Post Tags: