सर्दियों में मक्के की रोटी से स्‍वाद के साथ सेहत भी पाएं

सर्दियों के मौसम में, गर्मागर्म मक्के की रोटी और सरसों के साग से अच्‍छा खाना कुछ और हो नहीं सकता हैं. इसे देखते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है. कुछ इसे घर पर ही बनाते हैं तो कुछ इसे रेस्तरां या ढाबों से मंगवाते हैं. यह टेस्‍टी होने के साथ-साथ सभी का पसंदीदा भी होता है और इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं. जी हां मक्के के आटे में फाइबर होता है साथ ही इसमें ग्लूटेन नहीं होता है इसलिए इसे खाने से बॉडी डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी गंभीर बीमारियों से बची रहती है. इसके अलावा जिन प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया से बचाता है, वजन बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही इससे आपकी स्किन भी हेल्‍दी रहती है. क्‍या आप जानती हैं कि करीना कपूर को भी मक्‍के की रोटी और सरसों का साथ बेहद पसंद है और वह खुद को फिट रखने के लिए इसका सेवन करती हैं. तो आइए बिना देरी किये मक्‍के की रोटी के फायदों के बारे में जानते हैं.    

एनर्जी

अगर वर्कआउट करना आपका पैशन है तो मक्के की रोटी के साथ दोस्ती  कर लें. कारण यह है कि इसमें कार्ब्स होते हैं जिन्हें पचने में समय लगता है जो हमें लंबी समय के लिए एनर्जी देता है.

हेल्‍दी स्किन

मक्‍के की रोटी हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि कॉर्न में मौजूद विटामिन सी और लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और यूवी से उत्‍पन्‍न होने वाले फ्री रेडिकल्‍स से हमारी त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है.

वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आपका वजन कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो मक्‍के की रोटी से आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकती हैं. ये हेल्‍दी होता है और आपको उन एक्‍स्‍ट्रा किलो को बढ़ाने के लिए जंक फूड खाने की जरूरत नहीं पड़ती है. आपको विटामिन और अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर इससे आसानी से मिल जाते हैं. अगर आप घर बैठे अच्‍छी क्‍वालिटी का मक्‍के का आटा खरीदना चाहती हैं तो आप ग्‍लुटेन फ्री आटा यहां से खरीद सकती हैं.   

एनीमिया

मक्‍के की रोटी एनीमिया के जोखिम को कम करने में हेल्‍प करता है. इसमें विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और आयरन होता है जो हमारी रेड सेल्‍स के लिए अच्‍छा होता है. यह एनीमिया को दूर रखने में आपकी मदद करता है.

प्रेग्‍नेंसी में फायदेमंद

मां और बच्चे दोनों के लिए, मक्‍के की रोटी बहुत अच्‍छी होती है. इसमें फोलिक एसिड, ज़ेक्सैन्थिन और पैथोजेनिक एसिड होता है जो बच्चे में जन्म दोष के जोखिम को कम करने में मदद करता है. यह मूल रूप से भ्रूण को मसल्‍स की विकृति और शारीरिक समस्याओं से बचाता है.

ब्‍लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल

स्वीट कॉर्न और कॉर्न ऑयल के सेवन से ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है. यह कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को भी कम करता है और इंसुलिन को नियंत्रित करता है, जो कोलेस्ट्रॉल के रोगियों और डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान की तरह है.

अगर आप भी ये सारे फायदे चाहती हैं तो इन सर्दियों में मक्‍के की रोटी को अपने डाइट में शामिल करें.  


Web Title : GET HEALTH WITH A SUIT WITH CORN BREAD IN WINTER

Post Tags: