टेस्‍टी जलेबी चाट रेसिपी

मौसम बदल रहा है, इस बदलते मौसम के साथ खाने-पीने के व्यंजन भी बदल रहे हैं. अब धीरे-धीरे गर्मी भी दस्तक देने लगी है और दिन भी बड़े होने लगे हैं. इस बदलते मौसम और लम्बे होते दिन में अब खाना दो टाइम के जगह तीन टाइम होने लगा है. लेकिन, अगर आप दिन में दो टाइम ही खाना खाना चाहते है और एक टाइम फ़ास्ट फ़ूड या चाट खाना चाहते हैं तो आपके लिए ´जलेबी चाट´ बेस्ट है. जी हां, पढ़ने में ये जितना अटपटा सा लग रहा है खाने में उससे कई गुना अधिक स्वादिष्ट लगता है. अगर आप इस बार घर पर चाट की एक नई डिश बनाना चाहते हैं तो तैयार हो जाएं ´जलेबी चाट´ की रेसिपी के बारें में जानने के लिए-

सामग्री

मैदा-500 ग्राम

उड़द दाल- 100 ग्राम

घी- 1/2 कप

बेकिंग सोडा-1/2 चम्मच

सेंधा नमक-एक चुटकी

मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच

चाट मसाला-1/2 चम्मच

गार्निशिंग के लिए- अनार दाना

नमक-स्वादानुसार

फूड कलर-1/2 चम्मच

पुदीने की चटनी-2 चम्मच

इमली का पेस्‍ट-2 चम्मच

दही-2 चम्मच

विधि

Step 1

सबसे पहले आप एक बर्तन में मैदा, बेकिंग सोडा और घी डालकर गाढ़ा घोल बना लें. गाढ़ा घोल बनाने के लिए इसमें पिसी हुई उड़द दाल भी डाल सकते हैं. घोल बनाने के बाद इसे लगभग 30 मिनट के लिए अलग रख दे.

Step 2

अब आप मध्यम आंच पर एक कड़ाही में तेल गरम करें. इसके बाद एक साफ कपड़े में जलेबी का घोल भरें और जैसे सामान्‍य तौर पर जलेबी बनाई जाती है ठीक उसी तरह से आपको भी जलेबी बनानी है.

Step 3

जब जलेबी कुरकुरी और सुनहरा हो जाए तो उसे एक थाली में निकाल लें. अब जलेबी के उपर से पुदीना की चटनी, इमली की चटनी डालें और इसके बाद सेंधा नमक और चाट मसाला डालें.

Step 4

इसे सर्व करने से पहले इसके उपर से दही और अनार दाना गार्निश करने के लिए डालें.

Web Title : TESTY JALEBI CHAAT RECIPE

Post Tags: