ड्राई फ्रूट लड्डू बनाएं और स्वाद के साथ सेहत पाएं

सर्दियों में ऐसी चीजें खाने का मन करता है, जिनसे स्वाद और सेहत दोनों मिले. सर्दियों में ठंड ना लगे और शरीर गर्म रहे, इसके लिए ज़रूरी है कि आप ड्राई फ्रूट्स खाएं. लेकिन ड्राई फ्रूट्स रोजाना खाना याद नहीं रहता.   हां अगर इसके कुछ टेस्टी ऑप्शन्स मिल जाएं जैसे के मावे के लड्डू ( Dry Fruit Laddu ) तो इससे मुंह का टेस्ट अच्छा हो जाने के साथ ताकत भी मिलती है.

सेहत से भरपूर ड्राई फ्रूट लड्डू

वैसे भी सर्दियों का मौसम ड्राई फ्रूट खाने के लिए पूरी तरह से मुफीद होता है. इनमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को गर्म बनाए रखते हैं. इनमें विटामिन ई और बी 3 भी पाया जाता है. बादाम और अखरोट को डाइट में लेने से वजन घटाने में मदद मिलती है. सर्दियों में शरीर अक्सर खांसी-जुकाम और बुखार का शिकार हो जाता है. ड्राईफ्रूट्स का नियमित सेवन हमें इन बीमारियों से महफ़ूज रखता है. अगर मूंगफली की बात करें तो यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मदद करती है. इसीलिए सुबह अगर आप सूखे मेवे का लड्डू दूध के साथ लें तो इससे आपकी हेल्थ काफी अच्छी रहेगी. तो आइए आज सेहत से भरपूर ड्राई फ्रूट लड्डू ‌बनाने की विधि जानते हैं-

ड्राई फ्रूट लड्डू बनाने की सामग्री

दलिया - ¼ कप

बीज निकाले हुए खजूर - 25

अंजीर - 6

बादाम - 15

अखरोट -  10

पिस्ता -  2 चम्मच

मूंगफली -  ½ कप

अलसी -  2 चम्मच

देसी घी -  1 चम्मच

चीनी पिसी -  250 ग्राम

ड्राई फ्रूट लड्डू बनाने की रेसिपी

सबसे पहले दलिया, अलसी, बादाम, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली को अलग-अलग 2 से 3 मिनट तक सूखा भून लें. कड़ाही से निकाल कर इन्हें ठंडा कर लें. इसके बाद इन्हें ग्राइंडर में दरदरा पीस लें.

अंजीर और खजूर हार्ड होते हैं, इसलिए इन्हें बारीक़ काटकर मिक्सर में दरदरा पीस लें.

एक बड़े बाउल में तैयार सामग्री को और चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसे चखकर देखे लें और मीठा स्वादानुसार रखें.

सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिलायें और हाथ में थोड़ा सा देसी घी लगाकर एक-एक करके ड्राइ फ्रूट मिश्रण वाले लड्डू को गोल आकार दें. आप चाहें तो 2 तार की चाशनी में डालकर भी ड्राई फ्रूट वाले लड्डू बना सकती हैं.

तैयार लड्डुओं को कांच के मर्तबान में रख लें और रोजाना आप इन्हें सुबह दूध के साथ ले सकती हैं. बच्चों के लिए यह विशेष रूप से फायदेमंद है.

लो कैलोरी लड्डू बनाने के टिप्स

लड्डू बनाने के लिए लो फैट दूध और पनीर आदि का इस्तेमाल करें. मिठाई में चीनी की जगह आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकती हैं.

लो कैलोरी वाली मिठाई बनाने के लिए नॉन स्टिक का इस्तेमाल करें. इससे आप कम से कम तेल या घी का इस्तेमाल करेंगी. किसी भी चीज को तलने की जगह सूखा भूनें.

इसी तरह ज़्यादा कैलोरी से बचने के लिए मिठाइयों में मलाई, क्रीम या चीनी का इस्तेमाल कम से कम करें.


Web Title : MAKE DRY FRUIT LADDU AND GET HEALTH WITH TASTE

Post Tags: