26 जनवरी के खास मौके पर टेस्टी तिरंगा खीर बनाएं

भारत में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. पूरे भारत में यह दिवस बहुत ही उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है. तो क्‍यों न इस दिन झंडे के ये 3 रंगों को अपने खाने में भी घोल लिया जाए और सबका मुंह तिरंगा खीर से मीठा कराया जाए. आइए आज तिरंगा खीर की आसान रेसिपी के बारे में जानें-

सामग्री

*ग्रीन लेयर के लिए आपको

*फ्रोजन हरी मटर-1¼ कप

*पिस्ता छिलका और काढ़ा-8-10

*घी-1 बड़ा चम्मच

*दूध- ¾ कप

*कैस्‍टर चीनी-¼ कप

*इलायची पाउडर- ¼ चम्‍मच

व्‍हाइट लेयर के लिए

*भीगे हुए- बासमती चावल- 3 टेबलस्पून

*दूध-2 कप

*कैस्‍टर शुगर- ¼ कप

*इलायची पाउडर- ¼ चम्‍मच

आर्रेंज लेयर के लिए

*कसा हुआ गाजर- 2 कप

*ड्राई खुबानी भीगी और कटी हुई- 10-12

*घी- 2 टेबलस्पून

*दूध- ½ कप

*केसर - 1 बड़ी चुटकी

*कैस्‍टर चीनी-¼ कप

*गार्निश के लिए सिल्वर वर्क और 6-8 पिस्ता

विधि 

Step 1

ग्रीन लेयर के लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन में घी गर्म करें, हरी मटर को डालकर 5-6 मिनट के लिए हल्‍का फ्राई करें. एक ब्लेंडर में इसे डालकर मोटा पेस्‍ट बना लें.

Step 2

उसी पैन में तैयार पेस्ट डालें और पैन को वापस गर्म करने के लिए रख दें. अब इसमें दूध डालें, और थोड़ा गाढ़ा होने तक अच्‍छी तरह से उबालें और अच्छी तरह मिला लें. 3-4 मिनट तक इसे पकाएं.

Step 3

फिर चीनी मिलाएं और घुलने तक इसे मिला लें. ग्रीन इलायची पाउडर और पिस्ता डालें और 1 मिनट तक पकाएं. पैन को आंच से उतार लें.

Step 4

तैयार मिश्रण के एक हिस्से को एक परत बनाने के लिए अलग-अलग सर्विंग गिलास में डालें, ऊपर से पिस्ता छिड़कें और सेट होने तक ठंडा करें.

Step 5

व्‍हाइट लेयर के लिए, एक नॉन-स्टिक पैन में अच्‍छी तरह से उबले दूध को लेकर फिर से उबालें. फिर इसमें चावल डालें और अच्छी तरह मिलाएं, चावल को पूरी तरह से पकने तक पकाएं.

Step 6

चीनी डालें और चीनी के घुलने तक पकाएं. ग्रीन इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. 2-3 मिनट तक पकाएं और पैन को आंच से उतार लें.

Step 7

तैयार मिश्रण को ग्रीन लेयर वाले ही गिलास में निकाल लें और एक और परत बनाएं. सेट होने तक फ्रिज करें.

Step 8

अब ऑर्रेंज लेयर बनाने के लिए, एक नॉन-स्टिक पैन में घी गर्म करें. इसमें गाजर मिलाएं और नरम होने तक थोड़ा सा भून लें. दूध डालें और कुछ देर के लिए इसे अच्‍छी तरह से उबाल लें. 3-4 मिनट तक पकाएं.

Step 9

केसर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. 1 मिनट तक पकाएं. चीनी डालें और चीनी घुलने तक पकाएं. एक मिनट के लिए पकाएं और पैन को आंच से उतार लें.

Step 10

मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें. एक समान ग्लास बनाने के लिए उसी गिलास में तैयार मिश्रण की एक परत जोड़ें. हल्‍का सा दबाकर इसे सिल्वर वर्क और कटे हुए पिस्ता से गार्निश करें. सेट होने तक फ्रिज करें. आपकी तिरंगा खीर तैयार हैं इसे ठंडा-ठंडा परोसें.


Web Title : MAKE TASTY TRICOLOUR KHEER ON THE SPECIAL OCCASION OF JANUARY 26

Post Tags: