कार्तिक पूर्णिमा पर भगवान विष्णु को चढ़ाएं बंगाली खीर का प्रसाद

दिवाली के त्‍योहार के बाद  हिंदूओं का दूसरा बड़ा त्‍योहार आ गया है. इस त्‍योहार को हम कार्तिक पूर्णिमा के नाम से जानते हैं. इस दिन सभी हिंदू परिवारों में भगवान नारायण की पूजा की जाती है. साथ ही सत्‍यनारायण की कथा और बंगाली खीरका प्रसाद चढ़ता है बंगाली खरी यानी गुड़ की बनी खीर. वैसे तो हर कोई इस खीर को अपनी-अपनी तरह से बनाता है मगर, मैं आपको इस खीर को बनाने का आसान और टेस्‍टी तरीका बताउंगी. अगर आप कार्तिक पूर्णिमा के दिन बंगाली खीर का प्रसाद भगवान विष्‍णु को चढ़ाती हैं तो आपकी सारी मनोकामना पूरी हो जाती है. तो चलिए जानते हैं बंगाली खीर को बनाने का आसान तरीका -

सामग्री

·         1/4 कप चावल

·         1 लीटर फुल फैट मिल्‍क

·         100 ग्राम गुड़

·         1/4 छोटा चम्‍मच इलाइची पाउडर

·         2 बड़ा चम्‍मच बारीक कटे हुए काजू और बादाम

·         1 बड़ा चम्‍मच किशमिश

·         1 छोटे साइज का तेज पत्‍ता

 

विधि

Step 1

चावल को साफ करें और फिर उसे 30 मिनट के लिए भिगो कर रख दें.

Step 2

अब आपको गुड़ को बारीक टुकड़ो में काटकर अलग रखना है.

Step 3

इसके बाद आपको दूध को उबालना है. ध्‍यान रखें कि दूध को आप जितना उबालेंगी वह उतना ही गाढ़ा होगा और खीर उतनी ही टेस्‍टी बनेगी.

Step 4

अब आंच को धीमा करें और दुध को चलाते रहें. इसके बाद आपको जब लगे दूध गाढ़ा हो गया है तो उसमें चावल डाल दें.

Step 5

अब इस मिश्रण में तेज पत्‍ता और इलाइची पाउडर डालें. आंच को धीमा करें और तब तक खीर को पकाएं जब तक चावल पक न जाएं. जैसे ही चावल पक जाएं उसमें बादाम और काजू डालें.

Step 6

इसके बाद आपको खीर को 5 मिनट के लिए आंच से उतारना है. खीर के थोड़ा ठंडा होने के बाद उसमें गुड़ डालना है. इसे अच्‍छे मिक्‍स करें और घुलने तक का इंतजार करें. खीर के तैयार होने के बाद उसे फ्रिज में रख दें और ठंडा-ठंडा सर्व करें.

 

Web Title : BENGALI KHEERS OFFERINGS OFFERED TO LORD VISHNU ON KARTIK PURNIMA

Post Tags: