बिग बैश ने विश्व कप से सबक लेकर बदले नियम, अगर फाइनल टाई हुआ तो ऐसे होगा फैसला


मेलबर्न: इस साल आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup) में सुपर ओवर टाइ होने पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किए जाने के बाद आईसीसी के नियमों की बहुत आलोचना हुई थी. फाइनल मैच में इसके अलावा इंग्लैंड को ओवरथ्रो में एक अतिरिक्त रन दिए जाने पर भी विवाद हुआ था, लेकिन चर्चा सुपर ओवर ओवर के बाद बाउंड्री काउंट के आधार पर विजेता का फैसला किए जाने पर ज्यादा हुई. अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी घरेलू लीग- बिग बैश लीग (Big Bash League) और वुमन बिग बैश लीग (Women Big Bash League) ने इस समस्या का समाधान निकालकर बाउंड्री काउंट नियम का तोड़ निकाल लिया है.

अब बिग बैश लीग और वुमन बिग बैग लीग के फाइनल मुकाबलों में अगर मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर भी टाई हो जाता है तो नतीजा आने तक सुपर ओवर होते रहेंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया  ने मंगलवार को टूर्नामेंट के नियमों में बदलाव किए हैं जिससे पुरुषों के आईसीसी विश्व कप फाइनल में आई असमंजस की स्थिति से बचा जा सके. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ने बाउंड्री काउंटबैक नियम को हटा दिया है. यह नियम अब तक बीबीएल और डब्ल्यूबीबीएल में लागू था.

नए नियम के मुताबिक यदि दोनों टीमें फाइनल मैच में टाई खेलती हैं और उसके बाद सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तब तक सुपर ओवर खेले जाएंगे जब तक कि विजेता का फैसला नहीं हो जाता. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग प्रमुख एलिस्टर डोबसन ने कहा, आईसीसी विश्व कप फाइनल के बाद सुपर ओवर पर काफी विवाद रहा. वुमन बिग बैश लीग के सीजन 4 के सेमीफाइनल, जो कि सिडनी सिक्सर्स और मेलबर्न रनीगेड्स के बीच हुआ था, से हमें टीमों और फैस की सुपर ओवर के प्रति भावनाओं का पता चला.

डेबसन ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि बीबीएल और डब्ल्यूबीबीएल फाइनल मुकाबलों में मल्टिपल (एक से ज्यादा) सुपर ओवर हमारी टीमों और फैंस को सर्वश्रेष्ठ अनुभव देंगे. हमें दोनों लीग में एक और बेहतरीन सीजन की उम्मीद कर रहे हैं. और हमारे मजबूत ढांचे के कारण यह और रोमांचक होगा.

नया नियम नए सीजन में फाइनल सहित सभी मैचों में लागू होगा. फाइनल के अलावा होने वाले मैच में सुपर ओवर टाई होने पर टीमों के बीच अंक बंटेंगे. इससे पहले इन मैचों में टाई होने पर फैसला बाउंड्री काउंट बैक से होता था. नए नियम से फाइनल मुकाहलों में तब तक सुपर ओवर खेला जाता रहेगा जब तक कि नतीजा नहीं आ जाता.  

Web Title : BIG BASH TAKES A LESSON FROM WORLD CUP RULES, DECISION TO CHANGE IF FINAL TIE IS HELD

Post Tags: