जानें घर में ‘Christmas Tree’ रखने से क्या हैं फायदे

दुनिया भर में 25 दिसंबर का दिन क्रिसमस डे के नाम पर सेलिब्रेट किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जीजस क्राइस्ट का जन्म हुआ था. वैसे तो यह पर्व ईसाइयों का हैं मगर, पूरे विश्व में इसे धूम-धाम से हर धर्म का व्यक्ति मनाता है. यह बहुत ही प्यारा और अच्छे विचारों को प्रोत्साहित करने वाला त्योहार है. क्रिसमस के त्योहार की तैयारी लोग 10 दिन पहले से ही शुरू कर देते हैं. इस त्योहार की तैयारियां शुरू होती हैं क्रिसमस ट्री को डेकोरेट करके घर में साजाने से. यूरोपियन देशों में क्रिसमस ट्री को ‘ट्री ऑफ पैराडाइस’ भी कहा जाता है. क्रिसमस ट्री गुडलक का साइन होता है.

क्रिसमस का त्योहार वैसे तो 25 दिसंबर को होता है मगर यह 5 जनवरी तक मनाया जाता है. इस दौरान अगर आप भी अपने घर में क्रिसमस ट्री रख रही हैं तो आपको वास्तु का भी ध्यान रखना चाहिए इससे आपके घर में सुख शांति तो आएगी ही साथ ही यह आपके रिलेशनशिप में भी काफी सुधार होगा. तो चलिए वास्तु एक्सपर्ट Dr. Raviraj Ahirrao से जानते हैं कि क्रिसमस ट्री को कैसे रखें और इसे रखने से आपको क्या लाभ होंगे.  

क्रिसमस ट्री रखने से लाभ और रखने का तरीका 

अगर आप वास्तु को मानती हैं तो आपको बता दें क्रिसमस घर में रखने से आपके घर की सरी नकारात्मक उर्जा नष्ट हो जाती हैं और घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवेश होने लगता है. इतना ही नहीं आपके घर में यदि क्रिसमस ट्री रखा है तो आपके घर में अशांति नहीं फैलती है.  

वैसे तो ज्यादातर लोग अब अपने घर में आर्टीफीशियल क्रिसमस ट्री रखते हैं मगर आप यदि असली क्रिसमस ट्री घर में रखती हैं तो आपके घर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन रहेगी और यह आपके घर से ज्यादा मात्रा में कार्बन डाईऑक्साइड निकालता है. इससे आपके घर के सभी सदस्यों का स्वास्थ अच्छा रहता है.  

क्रिसमस ट्री अगर आपके घर में रखा है तो इसकी उर्जा से आपके घर में मौजूद सभी लोगों का व्यवहार भी बदलता है. अगर आपके घर में किसी बात को लेकर कलेश है तो क्रिसमस ट्री लाने से सभी कुछ शांत रहता है. इसकी मौजूदगी से घर के लोग एक दूसरे का सम्मान करते हैं और आपस में प्रेम भी बढ़ता है.  

आपको क्रिसमस ट्री हमेशा ही घर के नॉर्थ में रखना चाहिए. अगर आपके घर में नॉर्थ डायरेक्शन में क्रिसमस ट्री रखने की जगह नहीं है तो आपको नॉर्थ-ईस्ट डायरेक्शन में क्रिसमस ट्री रखना चाहिए. अगर यहां भी जगह नहीं है तेा आपको नॉर्थ वेस्ट या फिर साउथ ईस्ट में क्रिसमस ट्री रखना चाहिए.

आप घर में अगर क्रिसमस ट्री रख रही हैं तो आपको इसे लाल और पीले रंगी की लाइट्स से सजाना चाहिए. यह दोनों ही रंग प्यार और दोस्ती का संकेत देते हैं ऐसे में अगर आप अपने क्रिसमस ट्री को लाल और पीले रंग की लाइट्स से सजाएंगी तो आपके घर में प्यार और मित्रता के रंग बिखर जाएंगे.  

कभी भी मेन गेट के आगे आपको क्रिसमस ट्री नहीं रखना चाहिए क्यों कि यह होता तो एक पेड़ ही है और वास्तु के हिसाब से मेन गेट के आगे अगर आप कोई पेड़ या पौधा रखती हैं तो यह सकारात्मक  उर्जा को घर में प्रवेश करने से रोकता है. आपको इससे सफलता भी नहीं मिलती.

Web Title : LEARN WHAT ARE THE BENEFITS OF KEEPING CHRISTMAS TREE AT HOME

Post Tags: