जनता को भी मिले हिसाब; विधानसभा में रखिए CAG रिपोर्ट, LG का केजरीवाल को लेटर

एलजी वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कहा है कि दिल्ली सरकार की वित्तीय स्थिति का हिसाब-किताब जनता के सामने रखा जाए. इसके लिए उन्होंने दिल्ली सरकार के वित्त से जुड़ीं 5 सीएजी रिपोर्ट को विधानसभा में पेश करने को का है. एलजी ने मौजूद बजट सत्र में ही इसे विधानसभा में पेश करने का सुझाव दिया है. एलजी ने इसकी जरूरत पर बल देते हुए कहा कि जनता को उसके पैसे का हिसाब किताब देना सरकार का कर्तव्य होता है.

एलजी ने मुख्यमंत्री को लिखे लेटर में कहा है कि राज्य के वित्त से जुड़े 5 सीएजी रिपोर्ट अगस्त 2023 से ही वित्त मंत्री के पास लंबित हैं. उन्होंने कहा है कि बजट सत्र चल रहा है और वित्त मंत्री को सलाह दें कि वे जल्दी इन इन पर प्रक्रिया को पूरी करें ताकि इसी सत्र में विधानसभा में पेश हो सके. एलजी ने अपने लेटर में पांचों रिपोर्ट की सूची भी दी है.

एलजी ने मुख्यमंत्री को दो पेज के लेटर में कहा कि सीएजी रिपोर्ट सरकार के प्रदर्शन का स्वतंत्र और निष्पक्ष आकलन होता है. वित्तीय प्रदर्शन के आकलन के लिए यह सरकार का निर्देशक दस्तावेज होता है और जहां जरूरत हो सरकार को सुधार का मौका देता है. एलजी ने कहा, ´यह सरकार का कर्तव्य है कि सदन के जरिए जनता के से मिले राजस्व और खर्च का हिसाब उसके सामने रखे. ´ 

इन रिपोर्ट को पेश करने को कहा
1.
 स्टेट फाइनेंस ऑडिट रिपोर्ट फॉर- 31 मार्च 2022 को समाप्त हुए वित्त वर्ष के लिए.  
2.  स्टेट फाइनेंस ऑडिट रिपोर्ट- 31 मार्च 2021 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए.
3.  परफॉर्मेंस ऑडिट ऑन प्रिवेंशन एंड मिटिगेशन ऑफ व्हेहिकुलर एयर पलूशन इन दिल्ली- वित्त वर्ष 2021-22
4.  रिवेन्यू इकॉनमिक, सोशल एंड जनरल सेक्टर्स एंड पीएसयू- 31 मार्च 2020 और 2021 को समाप्त वर्ष के लिए.
5.  परफॉर्मेंस ऑडिट रिपोर्ट ऑन चिल्ड्रेन इन नीड ऑफ केयर एंड प्रॉटेक्शन, 31 मार्च 2021 को समाप्त हुए वित्त वर्ष के लिए.

Web Title : THE PUBLIC ALSO GOT THE ACCOUNT; CAG REPORT TO BE TABLED IN ASSEMBLY, LGS LETTER TO KEJRIWAL

Post Tags: