झारखंड में आठवीं कक्षा तक की स्कूल खोलने की चल रही तैयारी

रांची : झारखंड में कोरोना महामारी के कारण बंद पहली से आठवीं तक के स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है. राज्य के शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारियों को इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. हालांकि स्कूल खोलने की अंतिम निर्णय आपदा प्रबंधन विभाग को लेना है.

शिक्षा सचिव ने मंगलवार को डीईओ के साथ वर्चुअल मीटिंग कर स्कूलों की साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन आदि पूरा करने का निर्देश दिया है. उन्होंने नौवीं से 12वीं तक के बच्चों की कम उपस्थिति पर भी चिंता व्यक्त की है. छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए उन्होंने प्रखंड साधन सेवी और संकुल साधन सेवियों को लगाने को कहा है.

आपको बता दें की इसके साथ हीं 12 नवंबर को झारखंड में नेशनल अचीवमेंट सर्वे की शुरुआत भी होगी. इसमें प्रदेश के 3509 स्कूलों के तीसरी, पांचवीं और सातवीं के बच्चे शामिल हो सकेंगे. इस बार नेशनल अचीवमेंट सर्वे सीबीएसई करा रहा है. जबकि पिछले साल सर्वे एनसीईआरटी ने कराया था. पिछले साल सर्वे में झारखंड को आठवां स्थान मिला था.  

झारखंड में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्कूल दो अगस्त से खुल गए हैं. इनमें नौ अगस्त से कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं. हालांकि छात्रों की स्कूल में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है. छात्रों को पढ़ाई का डिजिटल कंटेंट भी मुहैया कराया जा रहा है. मतलब ऑनलाइन पढ़ाई बंद नहीं हुई है.


Web Title : JHARKHAND PREPARES TO OPEN SCHOOLS UP TO CLASS VIII

Post Tags: