झारखंड के सांसदों का रिपोर्ट कार्ड, सबसे ज्यादा एक्टिव रहे निशिकांत दुबे

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. भाजपा ने जहां 11 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है, वहीं इंडिया गठबंधन की सीटों का ऐलान बाकी है. 17वीं लोकसभा में झारखंड के 14 सांसदों के कामकाज का लेखा-जोखा लोकसभा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. सांसदों ने जनआकांक्षाओं से जुड़े कितने सवाल पूछे, कितनी बहसों में हिस्सा लिया, कितने रुपए का फंड विकास योजनाओं पर खर्च किया, इसका विवरण आधिकारिक रूप से मौजूद है.

लोकसभा के आंकड़ों के मुताबिक, झारखंड में सबसे ज्यादा मुखर रहने वाले गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे लोकसभा में भी सबसे अधिक सक्रिय रहे. वहीं, दुमका के सांसद सुनील सोरेन ने बीते पांच सालों में एक भी सवाल लोकसभा में नहीं उठाया. इससे पहले 16वीं लोकसभा में दुमका सांसद रहे शिबू सोरेन ने भी एक भी सवाल लोकसभा में नहीं उठाया था.

17वीं लोकसभा में झारखंड के सांसदों में सबसे अधिक 270 सवाल पलामू सांसद विष्णु दयाल राम ने उठाया. लेकिन गोड्डा सांसद ने 238 सवाल लोकसभा में पूछे. उन्होंने सर्वाधिक 47 निजी व सरकारी बिल लोकसभा में रखा. वहीं, सबसे अधिक 270 डिबेट में उन्होंने हिस्सा लिया.

सबसे कम किसकी हिस्सेदारी

लोकसभा में सबसे कम शून्य सवाल सुनील सोरेन ने पूछा. उन्होंने एक भी बिल पेश नहीं किया और महज नौ बार संसद की बहस में हिस्सा लिया. झामुमो सांसद विजय हांसदा ने 22 सवाल पूछे और 13 डिबेट में हिस्सा लिया. कांग्रेस सांसद व अब भाजपा की सिंहभूम प्रत्याशी गीता कोड़ा ने 22 सवाल पूछे, वहीं 13 डिबेट में हिस्सा लिया

Web Title : NISHIKANT DUBEY MOST ACTIVE IN JHARKHAND MPS REPORT CARD

Post Tags: