बिहार से बाहर यहां 3 लोकसभा सीटें चाहती है नीतीश की पार्टी, क्यों भाजपा ठुकरा सकती है डिमांड

लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही एनडीए में शामिल राजनीति दल सीटों की दावेदारी करने लगे हैं. इंडिया गठबंधन में झामुमो, कांग्रेस, राजद और वामदलों के बीच सीटों को लेकर विमर्श का दौर चल रहा है. वहीं, अब एनडीए के प्रमुख सहयोगी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) की झारखंड इकाई ने भी प्रदेश में तीन लोकसभा सीटें हजारीबाग, धनबाद और चतरा में चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. हालांकि इन सीटों की दावेदारी जदयू के लिए कोई आसान नहीं होगी. इन सीटों पर पिछले तीन ससंदीय चुनावों में भाजपा चुनाव जीतती रही है. ऐसे में झारखंड जदयू की यह दावेदारी धरातल पर उतरेगी, यह कहना अभी आसान नहीं है.


मांग नहीं करेंगे तो सीटें मिलेंगी ही नहीं जदयू प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद खीरू महतो का कहना है कि जदयू अभी एनडीए का हिस्सा बन गया है. इसलिए हर हाल में पार्टी को तय करना होगा कि लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में हमारी भागीदारी क्या होगी. अगर हम लोकसभा लड़ेंगे, तभी न विधानसभा चुनाव की बात हो पाएगी. अगर पार्टी को राज्य में लोकसभा की एक सीट भी नहीं मिलती है, तो विस में सीटों की आशा हम कैसे करेंगे. इसलिए प्रदेश जदयू ने उपरोक्त तीन सीटों की मांग की है. अब नीतीश तय करेंगे कि राष्ट्रीय पैमाने पर जदयू को सीटें मिले.


चतरा संसदीय सीट
भाजपा यहां पिछले दो चुनावों से बड़े अंतर से चुनाव जीत रही है. दोनों ही चुनावों में सुनील कुमार सिंह ने कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी को चुनाव में शिकस्त दी. संसदीय चुनाव 2014 में जीत का अंतर 3. 76 लाख और 2014 में 1. 78 लाख का था. जदयू इस सीट पर 2009 में चुनाव लड़ी थी. तब जदयू के अरुण कुमार यादव चौथे स्थान पर थे.


हजारीबाग संसदीय सीट
हजारीबाग संसदीय सीट पर भाजपा ने 2009, 2014 और 2019 से कब्जा जमाए रखा है. 2009 में यशवंत सिन्हा ने करीब 40 हजार वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया था. वहीं, 2014 और 2019 में जयंत सिन्हा भाजपा के टिकट पर चुनाव जीते थे. 2019 के चुनाव में जीत का अंतर 4. 78 लाख और 2014 में 1. 59 लाख का था. जदयू इस सीट पर पिछले तीन संसदीय चुनाव में प्रत्याशी ही नहीं उतारी थी.


धनबाद संसदीय सीट
यहां भाजपा 2009, 2014 और 2019 से चुनाव जीत रही है. इन चुनावों में भाजपा सांसद पशुपति नाथ सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी को करारी शिकस्त दी थी. जीत का अंतर 2019 में 4. 84 लाख का था. तीनों चुनाव में भी जदयू ने यहां से प्रत्याशी नहीं उतारा था.


सीटों की स्थिति
साल 2009, 2014 और 2019 के संसदीय चुनाव में जदयू केवल चतरा सीट पर प्रत्याशी दिया था. इसमें पार्टी चौथे स्थान पर थी. हजारीबाग और धनबाद सीट पर तो जदयू चुनाव तक नहीं लड़ा था.

Web Title : NITISH KUMARS PARTY WANTS 3 LOK SABHA SEATS OUTSIDE BIHAR, WHY BJP CAN REJECT DEMAND

Post Tags: