झारखंड में हाड़ हिलाने लगी ठंड, जम्मू से भी ज्यादा ठंडा हुआ रांची; मासीपीढ़ी में माइनस में पहुंचा तापमान

रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में ठंड का प्रकोप जारी है. रांची में जम्मू से ज्यादा ठंड पड़ रही है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार जम्मू में मंगलवार सुबह न्यूनतम पारा 9. 4 डिग्री रहा. वहीं, रांची में न्यूनतम तापमान 6. 9 डिग्री रहा. एक दिन पूर्व रांची का न्यूनतम पारा 6. 4 डिग्री के साथ सबसे ठंडा रहा. शिमला में भी 6. 4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान है. मंगलवार को शिमला जैसी ठंड झारखंड के अन्य इलाकों में भी दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार 19 तक कोहरे का प्रभाव रांची समेत राज्य के कई हिस्सों में रहेगा.

मैकलुस्कीगंज में 2 तो मासीपीढ़ी में -0. 5 डिग्री पर पहुंचा तापमान

हजारीबाग में ठंड हाड़ हिलाने लगी है. मंगलवार शाम जिले के मासीपीढ़ी में पारा माइनस में पहुंच गया. यहां राइस रिसर्च सेंटर में न्यूनतम तापमान - 0. 5 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, मैकलुस्कीगंज में तापमान मंगलवार की सुबह दो डिग्री रिकॉर्ड किया गया. बीते पांच साल में यह दूसरी बार है जब हजारीबाग जिले में पारा शून्य से नीचे पहुंचा है. इससे पहले 2019 में भी यहां पारा माइनस में चला गया.  

मासीपीढ़ी स्थित केंद्रीय वर्षाश्रित उपराऊ भूमि चावल अनुसंधान केंद्र (सीआरयूआरआरएस) के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ. शिव मंगल ने भी मंगलवार को यहां पारा माइनस में पहुंचने की पुष्टि की है. जानकारी के अनुसार मासीपीढ़ी में दर्ज तापमान के अनुसार सोमवार को यहां पारा शून्य डिग्री पर था. पारा माइनस में पहुंचने के बाद राइस रिसर्च सेंटर के मैदान में बर्फ जमने के भी प्रमाण मिले हैं.

उधर, मैकलुस्कीगंज में अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहा. स्थानीय निवासी ने बताया कि तापमान गिरने से ग्रामीण इलाकों में ओस की बूंदें पुआल, घास और पत्तों पर बर्फ बनकर जमने लगी हैं. वहीं पेट्रोल पंप पर खड़ी कार पर बर्फ जम गई थी. मैकलुस्कीगंज के ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार की सुबह खेत में हरी घास पूरी तरह सफेद हो गई और पौधों के पत्तों पर भी बर्फ जमने लगी है. खलिहान में पुआल सफेद चादर की तरह दिखाई दिया. नजदीक जाकर देखने पर ओस की बूंदें पुआल पर बर्फ बनकर जमी हुई थीं.

Web Title : RANCHI COLDER THAN JAMMU; TEMPERATURE REACHED MINUS IN MASIGENERATION

Post Tags: