असली टेस्ट तो बहुमत परीक्षण के बाद, चंपाई सोरेन के सामने दूसरी मुश्किल क्या

रिसॉर्ट पॉलिटिक्स के बाद महागठबंधन के 36 विधायक रविवार को हैदराबाद से रांची लौट आए. दलगत स्थिति के आधार पर पूरी संभावना है कि सोमवार को झारखंड विधानसभा में सरकार का बहुमत साबित हो जाए. पर प्रदेश में असली कशमकश बहुमत साबित करने के बाद कैबिनेट विस्तार से शुरू होगी. झामुमो की पिछली सरकार के अधिकांश मंत्री बने रह सकते हैं. वहीं, कांग्रेस के तीन पूर्व मंत्रियों का पत्ता कटता दिख रहा है.  

झामुमो में दो चेहरों की मंत्रिमंडल में इंट्री हो सकती है. पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के परिवार से सीता सोरेन और बंसत सोरेन का मौका दिया जा सकता है. मंत्री पद के लिए कांग्रेस में भी खींचतान हो सकती है. हालांकि कौन मंत्री बनेंगे इसका फैसला पार्टी आलाकमान पर छोड़ती है, लेकिन विधायकों के काम का फीडबैक प्रदेश नेतृत्व ही देता है. पिछली सरकार के कैबिनेट में उत्तरी छोटानागपुर और पलामू प्रमंडल से कांग्रेस की भागीदारी नहीं हो सकी थी. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार मौका मिल सकेगा.

झारखंड में फ्लोर टेस्ट आज, झामुमो और कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

कांग्रेस में दीपिका पांडेय सिंह, पूर्णिमा नीरज सिंह, अंबा प्रसाद, शिल्पी नेहा तिर्की चार महिला विधायक हैं. ऐसे में कांग्रेस कोटे से एक या दो महिला विधायक मंत्रिमंडल में नजर आ सकती हैं. वहीं, भूषण बाड़ा, रामचंद्र सिंह और कुमार जयमंगल में से एक या दो को मौका मिल सकता है. भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान इस पर मंथन भी शुरू हो गया है और फ्लोर टेस्ट में सफल होने के बाद अगले सप्ताह ही कैबिनेट का विस्तार हो जाएगा.

कांग्रेसी मंत्रियों पर उठते रहे हैं सवाल
झारखंड में कांग्रेस के मंत्रियों पर उनके विधायक से लेकर पार्टी कार्यकर्ता सवाल उठाते रहे हैं. कभी काम नहीं करने, कभी फोन नहीं उठाने, तो कभी कार्यकर्ताओं को तरजीह नहीं देने की बात उठी. यहां तक की पार्टी के निर्देशों का पालन भी नहीं किया. हर सप्ताह एक मंत्री को कांग्रेस भवन में जनता दरबार लगाना था, लेकिन पार्टी को ही बार-बार इसकी याद दिलानी पड़ी. तत्कालीन झारखंड प्रभारियों ने इनका संज्ञान भी लिया और कई बार मंत्रियों को बदलने की भी चर्चा हुई. राजनीतिक हालातों की वजह से यह संभव नहीं हो सका था. अब पार्टी पिछली सरकार के तीन मंत्रियों को फिर से मंत्री न बनाकर विधानसभा चुनाव तक नए चेहरे पर दांव खेल सकती है.

Web Title : REAL TEST AFTER MAJORITY TEST, WHAT IS THE SECOND PROBLEM IN FRONT OF CHAMPAI SOREN

Post Tags: