सोरेन सरकार की सरकार आपके द्वार योजना का तीसरा चरण आज से शुरू

हेमंत सरकार का आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शुक्रवार से राज्यभर में शिविर लगने शुरू होंगे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद भी चरणबद्ध तरीके से हर जिले में जाएंगे. वह कार्यक्रम के दौरान महत्वाकांक्षी योजनाओं के लाभुकों को संबोधित करेंगे और उनके बीच परिसंपत्तियां बांटेंगे. इसके बाद झामुमो कार्यकर्ताओं से संवाद का भी कार्यक्रम है. पहले दिन शुक्रवार को सीएम साहिबगंज में इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसी दिन शाम पाकुड़ जाएंगे और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करेंगे. अगले दिन पाकुड़ में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होकर रांची लौटेंगे.

झामुमो महासचिव विनोद कुमार पांडेय के अनुसार नागपुर में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय के पुत्र की शादी से लौटने पर उनके कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा. अब तक छह जिलों का कार्यक्रम लगभग तय है. इसके बाद सीएम लोहरदगा, सिमडेगा, गढ़वा, पलामू जाएंगे. पलामू में 30 नवंबर को इन चारों जिलों के कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे. अन्य 18 जिलों का कार्यक्रम भी बनाया जा रहा है.

झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र भी होने वाला है. सूत्रों के अनुसार सत्र चार से पांच दिनों के लिए आहूत किया जा सकता है. दिसंबर अंत में शीतकालीन सत्र को देखते हुए सीएम के कार्यक्रम में कुछ बदलाव किए गए हैं.


हर शिविर में कल्याण मंच बनेगा. इसके माध्यम से शिविर में ही लाभुकों के बीच योजनाओं का लाभ या परिसंपत्तियों का वितरण होगा. स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए चलाए गए अभियान के तहत निर्मित जाति प्रमाण पत्र शिविरों में बांटे जाएंगे. छात्र-छात्राओं के बीच साइकिल क्रय के लिए प्रतीकात्मक चेक बंटेगा. स्वयं सहायता समूह या क्लस्टर सदस्यों के बीच आईकार्ड और धोती/साड़ी/लूंगी और कंबल का वितरण होगा.

सरकार आपके द्वार के पहले चरण में सबसे अधिक आवेदन सर्वजन पेंशन योजना के तहत आए. अब इस योजना के लाभुकों की संख्या 23 लाख पार कर गई है. दूसरे चरण में सावित्रीबाई किशोरी योजना के लिए करीब 7. 5 लाख आवेदन प्राप्त हुए. सरकार को उम्मीद है कि तीसरे चरण में अबुआ आवास के लिए अधिक आवेदन प्राप्त होंगे. इस योजना के लिए शिविरों में अलग से डेस्क बनाने का निर्देश दिया गया है.


राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर पहली बार आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम हुआ था. पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर ग्रामीणों से आवेदन लेने व जांच के बाद उन्हें स्वीकृत कर योजना का लाभ स्थल पर ही देने की पहल को सफलता मिली थी. इसके बाद सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर दो चरणों में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम हुआ. इस दौरान भी लाखों लोगों के आवेदन का शत प्रतिशत निष्पादन हुआ. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया.


Web Title : THIRD PHASE OF SOREN GOVERNMENTS SARKAR AAPKE DWAR SCHEME BEGINS TODAY

Post Tags: