उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ

रांची. हरमू मैदान में आयोजित मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ शनिवार को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया. इस दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास, कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह और कृषि सचिव पूजा सिंघल सहित अन्य नेता व अधिकारी मौजूद रहे. उपराष्ट्रपति ने झंडा दिखाकर कृषि सारथी रथ को रवाना किया.

वेंकैया नायडू ने कहा कि कृषि और किसानों के विकास के लिए सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों से किसानों परिचित कराने के लिए, चलते फिरते सूचना केन्द्र किसान सारथी का उद्घाटन कर हर्ष हो रहा है. किसान सारथी गांव-गांव जा कर किसानों में जागृति का प्रसार करेगा और उनके सशक्तीकरण का कारक बनेगा. भारत सरकार द्वारा किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने का संकल्प लिया गया है. इस योजना में राज्य के सभी लघु एवं सीमांत किसान जिनके पास अधिकतम पांच एकड़ तक कृषि योग्य जमीन होगी उन्हें पांच हजार रुपए प्रति एकड़ प्रति वर्ष की दर से सहायता अनुदान दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लक्ष्य झारखण्ड के अन्नदाता किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है. आज से राज्य के 35 लाख किसानों के खाते में 3 हजार करोड़ रुपए भेजे जाएंगे. अब उन्हें फसल से पहले खाद और बीज जैसी जरुरतों के लिए कर्ज लेने की जरुरत नहीं. कृषि आशीर्वाद योजना के तहत लघु एवं सीमान्त किसान जिनके पास एक एकड़ तक जमीन है उन्हें 5 हजार रुपये प्रतिवर्ष और जिन किसानों के पास 5 एकड़ जमीन है उन्हें 25 हजार रुपए प्रतिवर्ष दिए जाएंगे. किसानों को इस योजना के तहत दो किस्त में सहायता राशि मिलेगी.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य के 35 लाख किसानों को योजना के तहत 3 हजार करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देने का लक्ष्य निर्धारित है. कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 15 लाख किसान लाभान्वित होंगे. जिन किसानों के पास कुल कृषि भूमि 0-1 एकड़ तक होगी, उन्हें 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता के रूप में समान दर दिए जायेंगे तथा जिनके पास 1-5 एकड़ तक कृषि भूमि होगी, उन्हें जमीन के समानुपातिक क्षेत्र के अनुसार 5 हजार प्रति एकड़ की दर से अधिकतम 25 हजार दो बराबर किस्तों में दिए जाएंगे.

Web Title : VICE PRESIDENT VENKAIAH NAIDU LAUNCHES CHIEF MINISTERS AGRICULTURAL BLESSING SCHEME

Post Tags: