पुलिस हस्तक्षेप से ताजिया निकालने को लेकर दो पक्षो में हुए बवाल के बाद हालात काबू

कानपुर : 01अक्टूबर को जूही में ताजिया निकालने को लेकर दो पक्ष आमने-सामने आ गए और जमकर एक दूसरे पर पथराव किया. फिलहाल पुलिस हस्तक्षेप के बाद हालात काबू में  है.

आरोप है कि एक पक्ष के लोगों ने दूसरे समुदाय  के घर मे घुस कर फायरिंग कर दहशत फैलाई.

इसके साथ ही एक दर्जन से अधिक गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया. जिसमे आधा दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी भी घायल हो गए.

मौके पर पहुँचे एडीजी,आईजी,डीआईजी,कमिश्नर समेत आरएएफ, पीएसी बल ने मामले को घंटों बाद शांत कराया.

जूही थाना क्षेत्र के परमपुरवा इलाके में रविवार की दोपहर एक पक्ष के लोग परमपुरवा स्थित पार्क से ताजिया उठा कर झंडे वाला चौराहे ले जा रहे थे. दूसरे पक्ष के लोगों का कहना है की ताजिया झंडे वाले चौराहे से लौट कर वापस परमपुरवा की तरफ जाता है. लेकिन पहले पक्ष के लोग ताजिय जबरन उसके आगे ले जा रहे थे.

जिसकी दूसरे पक्ष ने विरोध किया तो पहले पक्ष के लोग छत से पथराव करने लगे जिस दूसरे पक्ष के लोग भी उग्र हो गए और दोनों तरफ से पथराव होने लगा दिखते ही दिखते बवालियों ने पास में खड़े लोडर में तोडफोड़ शुरू करने के साथ ही वहां खड़ी एक दर्जन से अधिक मोटर साइकिलों को आग के हवाले कर दिया.

बीचबचाव करने आए पुलिसकर्मियों भी बवालियों का शिकार हो गए जिसमें गोविंदनगर के एसएसआई नरेंद्र कुमार,जूही का सिपाही राजीव  समेत लगभग एक दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए.


पुलिस का खुफिया तंत्र फेल

परपुरवा एक सवेंदशील इलाके में आता है यहां पर पुलिस को कई थाने से इनपूट मिलने के बाद पुलिस का खुफिया तंत्र तरह फेल नजर आया.  


एडीजी,कमिश्नर समेत कई अधिकारी पहुंचे

मामले की जानकारी पर पहुंचे एडीजी अविनाश चंद्रा,कमिश्नर पीके मांहन्ति,आईजी आलोक सिंह,डीआईजी सोनिया सिंह व एक कंपनी आरएफ,पीएसी समेत लगभग हजारों की सख्या में पुलिस बल पहुंच कर बवालियों का खदेड़ा गया. जिसके बाद भी स्थित कई घंटे बाद कंट्रोंल हो पाई.  


कश्मीर जैसा दिखा हाल

जिस तरह से पथराव हुआ उसको देखकर हर कोई यहीं बोल रहा था की ये भारत का दूसर बन गया है. दोनों तरफ इस पथराव की स्थित से भी यहीं बयां होता है.


चौकी में हुई तोडफोड़

बवालियों ने परमपुरवा चौकी को भी नहीं बख्सा उसमें घुस कर पथराव तोड़फोड़ पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट भी की जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए.


जांच के बाद होगी कार्रवाई

मौके पहुंचे एडीजी अविनाश चंद्रा ने बताया की बवालियों को पहचान कराई जा रही है. पुलिस की भूमिका पर बोले की मामले की जांच कराई जा रही है जिसके बाद पुलिस वालों पर कार्रवाई होंगी.


जिले से हट सकती हैँ डीआईजी

सूत्रों की माने तो रविवार को जिले में दो बवाल के बाद से तो यहीं लगता है की पुलिस ने होमवर्क पूरा नहीं किया था. जिसकी वजह से वह जिले हट सकती है.

Web Title : AFTER POLICE INTERVENTION, MUHARRAM REMOVAL OF THE TWO SIDES AFTER ORGANIC THINGS OVERCOME AT KANPUR

Post Tags:

Riot Kanpur