पिनाक सा अचूक और विध्वंसक, चंद सेंकेड्स में करेगा दुश्मनों को नेस्तनाबूद

पिनाक सा अचूक और विध्वंसक, चंद सेंकेड्स में करेगा दुश्मनों को नेस्तनाबूद

भारत के दुश्मनों को सबक सिखाने के लिए कानपुर ओएफसी ने पिनाक रॉकेट लॉन्चर तैयार किया है. ये पलक झपकते ही दुश्मनों पर काफी तेज और सटीक हमला करने में सक्षम है. बता दें कि इसके  सिस्टम को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये दुश्मनों के हमले का काफी तेजी से और सटीक तरीके से जवाब दे सकते हैं.

कानपुर स्थित एडवांस वेपंस इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड की इकाई आयुध निर्माणी कानपुर ओएफसी ने घातक पिनाक मार्क वन इनहांस मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर तैयार किया है. सेना को यूजर ट्रायल के लिए 30 रॉकेट लॉन्चर दिए गए हैं. इसकी मारक क्षमता 45 किलोमीटर है. यह मार्क वन से सात किलो मीटर अधिक दूरी तक मार करने में सक्षम है.

भगवान शिव के धनुष पिनाक के नाम पर इस रॉकेट लॉन्चर का नाम रखा गया था. डीआरडीओ के सहयोग से इसे तैयार किया गया है. रॉकेट लॉन्चर में फ्यूज, वारहेड, रॉकेट मोटर, स्टेबिलाइजर मुख्य भाग होते हैं. स्टेबिलाइजर रॉकेट को स्थिरता और सटीकता के साथ लक्ष्य पर दागने में मदद करता है.

निर्माणी में इसका ही निर्माण किया जाता है. एक लॉन्चर में 12 रॉकेट लगाए जा सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि सेना अभी मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर मार्क वन का इस्तेमाल करती है. आधुनिक रॉकेट लॉन्चर से सेना की ताकत में खासा इजाफा हो सकेगा.

जून के अंतिम सप्ताह में 30 मार्क वन इनहांस मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर सेना को यूजर ट्रायल के लिए दिए गए हैं. पोखरण में इसका परीक्षण किया जाना है. गाइडेड रॉकेट लॉन्चर पर भी डीआरडीओ काम कर रहा है. पिछले साल अक्तूबर में इसका भी परीक्षण किया गया था. इसमें 22 सेकेंड में 72 रॉकेट एक साथ दागे जा सकते हैं. इसकी मारक क्षमता 72 किलोमीटर है. इसका काम भी निर्माणी में जल्द शुरू होने की संभावना है. बता दें कि इस सिस्टम ने सेना को जमीन पर हमले का ज्यादा घातक विकल्प दे दिया है. इस हथियार से सेना दुश्मनों के ठिकानों को ध्वस्त कर सकती है.

Web Title : PINAKA IS INFALLIBLE AND DESTRUCTIVE, WILL DESTROY ENEMIES IN A FEW SECONDS

Post Tags: