ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री की PM मोदी से मुलाक़ात, समुद्री क्षेत्र में सहयोग पर सहमति

बैंकॉक : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने बैंकॉक में आयोजित भारत-आसियान तथा पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन 2019 से इतर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की. बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति का जायजा लिया और इस बात का संज्ञान लिया कि हर स्तर पर लगातार होने वाली उच्चस्तरीय बैठकों और आदान-प्रदान ने संबंधों को सकारात्मक गति प्रदान की है. दोनों नेताओं ने भारत-आसियान द्वपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने की इच्छा दोहराई.

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि को प्रोत्साहन देने के लिए मुक्त, खुले, पारदर्शी और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी कटिबद्धता दोहराई. दोनों नेताओं ने कहा कि दोनों देशों के रणनीतिक और आर्थिक हित साझा हैं और द्वपक्षीय, क्षेत्रीय तथा बहुपक्षीय आधार पर एक दूसरे के साथ काम करने का अवसर पैदा करते हैं.

रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में बढ़े सहयोग के मद्देनजर दोनों पक्षों ने समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की. दोनों नेताओं ने उग्रवाद और आतंकवाद के खतरे पर चर्चा की तथा इस खतरे से निपटने के लिए नजदीकी सहयोग पर बल दिया.

Web Title : AUSTRALIAN PM MEETS PM MODI, AGREES ON COOPERATION IN MARITIME SECTOR

Post Tags: