अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, जानें 7 दिन का पूरा कार्यक्रम


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सप्ताह के अमेरिका दौरे पर रवाना हो चुके हैं. पीएम मोदी शनिवार सुबह अमेरिका पहुंचेंगे और रविवार रात को टेक्सास के ह्यूस्टन में उन्हें ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करना है. कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं और अब उस स्टेडियम की तस्वीर भी सामने आई है, जहां पर ये कार्यक्रम होना है. नरेंद्र मोदी के दौरे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात और UNGA में प्रधानमंत्री का संबोधन सबसे अहम पड़ाव होंगे.

ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में टेक्सास इंडिया फोरम की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारतीय समुदाय के 50 हजार से अधिक लोगों को संबोधित करना है. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे और पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे.

पीएम मोदी का US दौरा


21 सितंबरः प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समयानुसार सुबह 11:05 बजे (स्थानीय समय-12:35 PM) जॉर्ज बुश इंटरनेशनल एयरपोर्ट ह्यूस्टन पहुंचेंगे.

22 सितंबरः पीएम भारतीय समयानुसार सुबह 4:30 बजे (स्थानीय समय-6:00 PM)  होटल पोस्ट ओक में तेल कंपनियों के CEO से मिलेंगे.

-भारतीय समयानुसार सुबह 6:00 बजे (स्थानीय समय-7:35 PM) पीआईओ और एनआरआई के साथ मुलाकात करेंगे.

23 सितंबरः मोदी क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे.

-आतंकवाद मामले पर नेता दुनियाभर के कई नेताओं से मिलेंगे.

-अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मुलाकात.

24 सितंबरः यूएनएसजी की ओर से लंच में हिस्सा लेंगे.

-महात्मा गांधी की 150वी वर्षगांठ पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में 3 चीजों की शुरुआत करेंगे.

-गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे.

-ब्लूमबर्ग के सीईओ से मुलाकात.

25 सितंबरः CARICOM की बैठक में हिस्सा लेंगे. डोनाल्ड ट्रंप समेत 20 नेताओं से मुलाकात संभव.

27 सितंबर: यूएनजीए सेशन को संबोधित करेंगे.

जोरों पर चल रही तैयारी


अमेरिका के जिस स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों को संबोधित करेंगे वहां हजारों लोगों के बैठने की व्यवस्था है. यहां कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, एक बड़ा-सा स्टेज बनाया गया है, जहां से पीएम का संबोधन होगा. नरेंद्र मोदी के भाषण से पहले यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा. बता दें कि ना सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप बल्कि अमेरिका के कई सांसद यहां शामिल होंगे.

गौरतलब है कि पीएम मोदी शुक्रवार शाम को अमेरिका रवाना हो चुके हैं. रविवार सुबह 10 बजे (अमेरिका के समयानुसार) प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसे हाउडी मोदी नाम दिया गया है. लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद नरेंद्र मोदी का ये पहला अमेरिका दौरा है. 27 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे.

अगर ह्यूस्टन के ताजा मौसम की बात करें तो वहां लगातार बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हैं. टेक्सास राज्य के कई शहरों में इमरजेंसी घोषित की गई है. ह्यूस्टन का एयरपोर्ट अभी बंद किया गया है, बस-मेट्रो सर्विस पर भी असर है.

मौसम की मार का असर हाउडी मोदी के वॉलंटियर्स पर नहीं पड़ा है, वह लगातार NRG स्टेडियम में कार्यक्रम में लगातार तैयारियों में जुटे हुए हैं. रविवार को होने वाले प्रोग्राम से पहले 1500 वॉलंटियर्स काम में लगे हुए हैं.

Web Title : PM MODI LEAVES FOR US VISIT, LEARNS 7 DAY FULL SCHEDULE

Post Tags: