श्रीलंकाई नौसेना ने 24 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार, पांच नावों को भी किया जब्त

श्रीलंकाई नौसेना ने देश के जलक्षेत्र में कथित रूप से अवैध शिकार करने के आरोप में 24 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया है और उनकी पांच नावों को भी जब्त कर लिया है. एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई. बयान में कहा गया है कि उत्तरी जाफना प्रायद्वीप में करैनगर के तट पर नौसेना और श्रीलंका तटरक्षक बल के एक संयुक्त अभियान में सोमवार शाम मछुआरों को गिरफ्तार किया गया. नौसेना ने कहा कि बाद में उन्हें कांकेसंथुराई बंदरगाह लाया गया और आगे की कार्रवाई के लिए मछली पकड़ने के निरीक्षणालय को सौंप दिया गया.

अब तक कुल 252 भारतीय मछुआरों को किया गया गिरफ्तार

श्रीलंकाई  नौसेना ने कहा कि इस साल अब तक कुल 252 भारतीय मछुआरों को श्रीलंकाई जलक्षेत्र में अवैध शिकार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. मछुआरों का मुद्दा भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों में एक विवादास्पद मुद्दा है, यहां तक कि श्रीलंकाई नौसेना के कर्मियों ने पाक जलडमरूमध्य में भारतीय मछुआरों पर गोलीबारी की और श्रीलंका के क्षेत्रीय जल में अवैध रूप से प्रवेश करने की कई कथित घटनाओं में उनकी नौकाओं को जब्त कर लिया.

पाक जलडमरूमध्य, जो श्रीलंका से तमिलनाडु को अलग करने वाली पानी की एक संकरी पट्टी है, दोनों देशों के मछुआरों के लिए मछली पकड़ने का एक समृद्ध मैदान है. समय-समय पर भारतीय मछुआरों को श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा को कथित रूप से पार करने और श्रीलंकाई जल में मछली पकड़ने के लिए पकड़े जाने के मामले सामने आए हैं.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार को केंद्र को अवगत कराया और पड़ोसी देश से मछुआरों और उनकी नौकाओं की सुरक्षित रिहाई के लिए कार्रवाई की मांग की. विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखते हुए, स्टालिन ने कहा कि अकेले इस वर्ष में, तमिलनाडु के 221 मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना द्वारा पकड़ा गया था. उन्होंने कहा कि श्रीलंकाई नौसेना द्वारा बार-बार गिरफ्तारियां तमिलनाडु में मछुआरा समुदाय के बीच गंभीर तनाव और पीड़ा पैदा कर रही हैं, जो पूरी तरह से मछली पकड़ने पर निर्भर हैं. नाजुक तटीय अर्थव्यवस्था संकट का सामना कर रही है और इसे हमारे समर्थन की जरूरत है.  

Web Title : SRI LANKAN NAVY ARRESTS 24 INDIAN FISHERMEN, SEIZES FIVE BOATS

Post Tags: