India Economy: दुनिया की सबसे अव्वल इकॉनोमी में हुआ भारत शामिल, इन दो बड़े देशों को भी छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: अब भारत कोई छोटा-मोटा देश नहीं रहा. भारत की गिनती अब दुनिया के सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में होने लगी है. हमारा देश इकॉनोमी के मामले में इतना बड़ा हो गया है कि अब यूरोप के सबसे ताकतवर समझे जाने वाले देशों को भी पछाड़ दिया है. ताजा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत अब दुनिया की 5वीं बड़ी इकॉनोमी बन गई है.

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू  की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया के टॉप 5 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है. भारत की जीडीपी 2. 94 ट्रिलियन डॉलर हो गई है. भारत ने इंग्लैंड और फ्रांस को तो पछाड़ दिया है. साथ ही भारत की जीडीपी  10. 51 ट्रिलियन डॉलर हो गई है जो जापान और जर्मनी से कहीं ज्यादा है. हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा मंदी की वजह से भारत की रफ्तार थोड़ी धीमी ही रहेगी. उल्लेखनीय है कि हाल ही में जारी इकॉनोमिक सर्वे में कहा गया है कि आगामी वित्तीय वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5 प्रतिशत के आसपास ही रहेगी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 1990 में भारतीय अर्थव्यवस्था को लिबरल बनाने का फैसला देश के लिए मददगार रहा है. इस कदम की वजह से देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और निजीकरण का फायदा मिला है. इसकी वजह से भारतीय इकॉनोमी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर रही है. बताते चलें कि देश का सर्विस सेक्टर सबसे शानदार काम कर रहा है. भारतीय अर्थव्यवस्था में 60 फीसदी योगदान सर्विस सेक्टर का ही है. इसके अलावा 28 प्रतिशत योगदान इम्प्लॉइमेंट का है.

Web Title : INDIA ECONOMY: INDIA JOINS WORLDS TOP ECONOMY, THESE TWO BIG COUNTRIES ALSO LEFT BEHIND

Post Tags: