पेट्रोल डीजल के फिर बढ़े दाम

नई दिल्‍ली : अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी के बीच पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ गए हैं. देश की राजधानी दिल्‍ली के अलावा कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल 5 पैसे जबकि मुंबई में चार पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. यहां बता दें कि दो दिनों की स्थिरता के बाद पेट्रोल की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. वहीं तेल विपणन कंपनियों ने चार दिनों की स्थिरता के बाद डीजल की कीमत में दिल्ली और कोलकाता में पांच पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में छह पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 74. 81 रुपये, 77. 49 रुपये, 80. 46 रुपये और 77. 77 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल का भाव भी चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 65. 78 रुपये, 68. 19 रुपये, 69 रुपये और 69. 53 रुपये प्रति लीटर पर है.

बता दें कि आखिरी बार मंगलवार को पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी हुई थी. तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी थी. पेट्रोल का यह भाव साल का उच्‍चतम स्‍तर है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के फरवरी अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र से 0. 35 फीसदी की नरमी के साथ 63. 05 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में अप्रत्याशित वृद्धि होने की रिपोर्ट को लेकर कच्चे तेल के दाम में नरमी आई है.

अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार बीते सप्ताह अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 36 लाख बैरल की वृद्धि के साथ 44. 96 करोड़ बैरल हो गया. इस बीच, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के जनवरी अनुबंध में 0. 15 फीसदी की नरमी के साथ 58. 23 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.


Web Title : PETROL DIESEL PRICE HIKED AGAIN

Post Tags: