लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल के दाम, डीजल के भाव स्थिर

नई दिल्‍ली : पेट्रोल की कीमत में लगातार दूसरे दिन शनिवार को बढ़ोतरी दर्ज की गई है. देश की राजधानी दिल्‍ली के अलावा कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 5 पैसे महंगा हो गया है. वहीं चेन्नई में 6 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. हालांकि डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 74. 86 रुपये, 77. 54 रुपये, 80. 51 रुपये और 77. 83 रुपये प्रति लीटर हो गया है. हालांकि चारों महानगरों में डीजल की कीमत बिना किसी बदलाव के क्रमश: 65. 78 रुपये, 68. 19 रुपये, 69 रुपये और 69. 53 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है.

बीते सप्ताह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तकरीबन 3 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे थोड़ी नरमी की उम्मीद की जा सकती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का फरवरी अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र से 3. 98 फीसदी लुढ़ककर 60. 75 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

पिछले सप्ताह 22 नवंबर को ब्रेंट क्रूड का भाव 63. 39 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था. वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का जनवरी अनुबंध पिछले सत्र से 4. 63 फीसदी फिसलकर 55. 42 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

बीते दिनों एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में अप्रत्याशित वृद्धि होने की रिपोर्ट को लेकर कच्चे तेल के दाम में नरमी आई है. दरअसल, अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार बीते सप्ताह अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 36 लाख बैरल की वृद्धि के साथ 44. 96 करोड़ बैरल हो गया है.


Web Title : PETROL PRICES RISE FOR SECOND CONSECUTIVE DAY, DIESEL PRICES STABILIZE

Post Tags: