क्या 5 फीसदी से नीचे जाएगी दूसरी तिमाही की GDP आज आएगा आंकड़ा

नई दिल्ली : इस वित्त वर्ष (2019-20) की सितंबर में खत्म होने वाली दूसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े आज यानी शुक्रवार को जारी होंगे. पिछली छह तिमाहियों से इकोनॉमी की ग्रोथ रेट में गिरावट का रुख है और विश्लेषकों का अनुमान है कि दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 5 फीसदी से भी नीचे 4. 7 फीसदी तक जा सकती है.

गौरतलब है कि लगातार घटती ग्रोथ रेट को काबू करने के लिए मोदी सरकार सक्रिय हुई है और कदम उठाए गए हैं, लेकिन इनका बहुत ज्यादा असर अभी नहीं हो पाया है. अब जानकार यह भी कह रहे हैं कि अर्थव्यवस्था की हालात को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक दिसंबर के पहले हफ्ते में रेपो रेट में एक बार फिर से चौथाई फीसदी की कटौती कर सकता है.

 रेटिंग एजेंसियों इंडिया रेटिंग और ICRA ने अनुमान लगाया है कि सितंबर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 4. 7 फीसदी तक जा सकती है. हालांकि, कोटक इकोनॉमिक रिसर्च ने जीडीपी ग्रोथ 5. 2 फीसदी रहने का अनुमान जारी किया है.

इसके पहले वित्त वर्ष 2012-13 की दूसरी तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 5 फीसदी से कम हुई थी. कमजोर मांग एवं सेंटिमेंट, नियामक अनिश्चितता और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के सेक्टर की सेहत के बारे में बनी चिंताओं की वजह से जीडीपी ग्रोथ में गिरावट आ रही है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा था कि देश में अभी मंदी नहीं बल्कि आर्थ‍िक सुस्ती है और इस सुस्ती के बावजूद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत को जी-20 देशों में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश बताया है.

जीडीपी ग्रोथ में कमी की वजह से ही भारत ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का तमगा गंवा दिया है और अब यह टैग चीन के पास है. इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी में 5. 01 फीसदी की ही बढ़त हुई है, जबकि चीन में 6. 2 फीसदी की बढ़त हुई है. वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में चीन में 6 फीसदी बढ़त होने तो भारत में महज 4. 7 फीसदी बढ़त होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

हालांकि वैश्विक अर्थव्यवस्था की बढ़त दर महज 3 फीसदी है, इसे देखते हुए अब भी भारत की जीडीपी बढ़त दर को अच्छा माना जा रहा है. दुनिया की जीडीपी में भारत का हिस्सा 7. 7 फीसदी है. आईएमएफ का अनुमान है कि साल 2020 के अंत तक भारत फिर से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा हासिल कर सकता है. आईएमएफ कहना है कि 2020 के अंत तक भारत की जीडीपी बढ़त 7 फीसदी और चीन की 5. 8 फीसदी तक पहुंच सकता है.

हाल में रेटिंग एजेंसी मूडीज ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर यानी जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 5. 8 फीसदी से घटाकर 5. 6 फीसदी कर दिया है. इसके पहले अक्टूबर महीने में भारतीय रिजर्व बैंक ने भी चालू वित्त वर्ष की भारत की आर्थिक वृद्धि दर यानी जीडीपी के अनुमान को कम कर दिया था.

आरबीआई की नई समीक्षा के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जीडीपी का अनुमान घटाकर 6. 1 फीसदी रह जाएगा. इससे पहले आरबीआई ने 6. 9 फीसदी की दर से जीडीपी ग्रोथ का अनुमान जताया था.

Web Title : WILL THE SECOND QUARTER GDP TO GO BELOW 5 PER CENT TODAY

Post Tags: