पहले दिन ही देरी से पहुंची ईतवारी-बालाघाट ट्रेन, ब्रासंस ने की ट्रेन समय में परिवर्तन की मांग, तकनीकि कारणों से समय परिवर्तन में आ रही समस्या-सांसद

बालाघाट. विगत 8 माह से बंद ईतवारी-बालाघाट-ईतवारी ट्रेन आज 24 फरवरी से पुनः प्रारंभ हो गई. जिसके पुनः शुरू होने के दौरान काफी गहमागहमी रही और सांसद एवं ब्रासंस के समर्थको ने अपने-अपने समर्थन में जमकर नारेबाजी की. सांसद यहां ट्रेन के पुनः प्रारंभ होने और रेल विभाग के अधिकारियों से चर्चा करने पहुंचे थे. जबकि ब्रासंस ने यहां पहुंचकर ट्रेन को जिले के यात्रियों की सुविधा के लिए समय परिवर्तन करके चलाने की मांग की.  

महिनों के बाद प्रारंभ हुई ईतवारी-बालाघाट-ईतवारी ट्रेन अपने पहले ही दिन निर्धारित समय से विलंब से पहुंची. ट्रेन लगभग 10 मिनट देरी से पहुंची और लगभग 10 मिनट बाद यहां से रवाना हो गई. बालाघाट से पुनः प्रारंभ की गई ट्रेन में पहले दिन अपेक्षाकृत कम ही यात्रियों ने सफर किया. हालांकि रेलवे प्रबंधन ने आगामी दिनों में बालाघाट से ईतवारी नागपुर तक यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी का भरोसा दिलाया है.

ब्रासंस ने रखी मांगे

ट्रेन आगमन के कुछ देर पहले पहुंचे ब्रासंस राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूपसिंह बैस के नेतृत्व में ब्रासंस से जुड़े लोगों ने जिले में रेल सुविधाओं को लेकर अपनी मांग रखी. यहां ब्रासंस अध्यक्ष श्री बैस ने ईतवारी-बालाघाट-ईतवारी ट्रेन को बालाघाट से प्रातः के समय में चलाने, लामता-नैनपुर के बीच ट्रेन को चलाये जाने, समनापुर-लामता और कटंगी-तिरोड़ी के बीच ब्राडगेज कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने तथा रेल विभाग द्वारा अधिगृहित की गई किसानों की जमीन का मुआवजा और उनके परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिये जाने की मांग की.  

तकनीकि कारणों से समय परिवर्तन में आ रही समस्या-ढालसिंह बिसेन

सांसद ढालसिंह बिसेन ने ट्रेन के समय परिवर्तन को लेकर कहा कि इसके लिए तकनीकि कारण एक समस्या है, जिसके कारण इसे प्रातः बालाघाट से प्रारंभ नहीं किया जा रहा है लेकिन रीशेड्युल के बाद इस समस्या से निजात मिल जायेगी. उन्होंने कहा कि ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का कोई कार्यक्रम नहीं था. चूंकि इस टेªन को पूर्व में ही हरी झंडी दिखा दी गई है. जनता काफी समय से इस ट्रेन को पुनः प्रारंभ करने की मांग कर रही थी. जिसको लेकर उन्होंने रेल मंत्री से चर्चा की थी और आज उस ट्रेन को पुनः बालाघाट से प्रारंभ कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि आगामी समय में जब गोंदिया से जबलपुर ब्राडगेज होगा, तब बालाघाट स्टेशन में सुविधाओं को लेकर वह अधिकारियों से यहां बात करने पहुंचे थे. जिनके साथ बैठक कर रैंप वाला एफओबी और प्लेटफार्म संकरा होने से हो रही जनता की परेशानी को लेकर चर्चा की गई. उन्होंने प्लेटफार्म के विकास के लिए अधिकारियों को प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिये है ताकि यहां रेलसुविधाओं का विस्तार किया जा सके.

ओवरब्रिज पर बोले सांसद, गेंद प्रदेश सरकार के पाले में 

नगर के रेलवे क्रार्सिंग पर आये दिन लगने वाले जाम जैसी स्थिति से निपटने के लिए बनाये जाने वाले ओवरब्रिज के सवाल पर सांसद ढालसिंह बिसेन ने कहा कि भारत सरकार ने वर्ष 2017 में ही ओवरब्रिज के लिए अपनी ओर से राशि जारी कर दी है. भारत सरकार अपना हिस्सा देने में पीछे नहीं है, बस प्रदेश सरकार को अपना हिस्सा देना है, जिसको लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री से भी चर्चा की थी और उन्होंने आश्वस्त भी किया है. यदि सरकार मार्च के बजट में ओवरब्रिज के लिए राशि मार्च के बजट में रिलिज कर देती है तो निश्चित ही ओवरब्रिज के रास्ते खुल जायेंगे. ओवरब्रिज को लेकर अब गेंद प्रदेश सरकार के पाले में है. यहां के कांग्रेस जनप्रतिनिधि भी सरकार से बात करें. बालाघाट से विधानसभा उपाध्यक्ष और मंत्री सरकार में है, वह सरकार पर दबाव बनायेंगे तो ओवरब्रिज के लिए राशि मिल जायेगी. अब इसके लिए बजट देना या नहीं देना प्रदेश सरकार के हाथ में है, यदि उनकी रूचि होगी तो वह बजट देंगे तो ओवरब्रिज बन जायेगा और यदि नहीं देगा तो यह रूक जायेगा. उन्होंने कहा कि ओवरब्रिज को लेकर अब तक केवल फाईलें चलती रही है कोई उसका साथ नहीं चला, इस कारण देरी हो रही है. जबकि आज वह स्वयं इसमें रूचि लेकर उसमें टेबल टू टेबल वर्क कर रहे है.  

मई तक पूरा हो जायेगा गोंदिया-जबलपुर ब्राडगेज काम

सांसद ढालसिंह बिसेन ने कहा कि मई 2020 तक गोंदिया से जबलपुर तक ब्राडगेज का कार्य पूर्ण हो जायेगा और सीआरएस के बाद ट्रेन दौड़ना प्रारंभ हो जायेगी. उन्होंने रेल पटरी के चोरी होने से कार्य में आ रही दिक्कत के सवाल पर कहा कि ऐसा कुछ नहीं है हालांकि यह आश्चर्यजनक चोरी है कि आखिर चोर इतनी पटरी कैसे चुरा ले गये. उन्होंने कहा कि रेल पटरी के चोरी होने के मामले से ब्राडगेज के कार्य में कोई रूकावट नहीं आयेगी. इस दौरान सांसद के साथ भाजयुमो अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर, संजय खंडेलवार, राज हरिनखेरे, रामेश्वर कटरे, राकेश सेवईवार, मोनिल जैन, दिलीप चौरसिया, अरूण राहंगडाले, श्री क्षीरसागर सहित अन्य भाजपाई मौजूद थे.


Web Title : DELAYED ITWARI BALAGHAT TRAIN, BRASANS DEMAND SCAN NOURISHING TRAIN TIME, PROBLEM IN TIME CHANGE DUE TO TECHNICAL REASONS MP