कांग्रेस विधायक भगत के क्षेत्र में पेयजल का संकट, चांगोटोला क्षेत्र के दर्जनों गांव में हो रही पानी की दिक्कत, स्कूली छात्र-छात्राओं को स्कूलों में नही मिल रहा पीने का पानी

लामता. परसवाड़ा विधानसभा के विधायक मधु भगत के विधानसभा क्षेत्र बालाघाट विकासखंड के लामता तहसील के अंतर्गत चांगोटोला क्षेत्र में पेयजल का संकट अभी से ही मंडराने लगा है. शासन ने जल निगम के माध्यम से करोड़ो रूपये खर्च करके नलजल की ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में व्यवस्था तो की है परन्तु नल जल योजना सिर्फ कागजों तक सीमित है. चांगोटोला क्षेत्र के पचपेड़ी, बटुआ पंचायत, मोहगांव, पादरीगंज पंचायत और सोनखार पंचायत के दर्जनों गांव में मार्च महीना आते ही जल संकट गहराने लगा है. ग्रामीणो को पीने का पानी नही मिल पा रहा है. ग्रामीणजन हेंडपम्प और नदी-झिरिया का पानी पीने मजबूर है.

गत वर्ष शिक्षा विभाग द्वारा शासन के करोड़ो रूपये खर्च करके प्रत्येक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को शुद्ध पेयजल देने जल मिशन के योजना के अंतर्गत स्कूल परिसरों में बोरवेल करके टंकी एवं नल कनेक्शन किया गया था, परन्तु जल मिशन योजना के ठेकेदार एवं अधिकारी मिलकर बंटाधार कर दिया. चांगोटोला क्षेत्र के किसी भी स्कूलों में ठेकेदार द्वारा किये नल कनेक्शन सुरक्षित नही है और ना ही किसी स्कूल में नल कनेक्शन से शुद्ध पेयजल नही मिल पा रहा है.  ग्रामीणों ने चर्चा में बताया गया  कि जल निगम द्वारा लगाए नल जल कनेक्शन से पीने का पानी नही मिल रहा है. जिसके कारण बरखेड़ा,बसेगांव, बटुआ, तुरंगाटोला, पादरीगंज,सोनखार, ठेमा, बरखो जैसे अन्य गांव में काफी दिक्कत है.  

जनपद सदस्य गोकुल मरावी एवं ग्रामीणजनों द्वारा कलेक्टर को भी लिखित शिकायत कर मांग की है कि  चांगोटोला क्षेत्र में पेयजल की भीषण  समस्या से निजात दिलाने देवसर्रा प्लांट में बिजली की पूर्ण व्यवस्था कराई जाए या प्रत्येक गांव में हेंडपंम्प की व्यवस्था की जाए. परन्तु आज दिनांक तक किसी प्रकार से ग्रामीणों के लिए पेयजल की व्यवस्था करने की पहल दिखाई नही दे रही है. जिससे चांगोटोला क्षेत्र की जनता स्वयं को उपेक्षित महसुस कर रही है.  इस मामले मंे जल निगम के देवसर्रा प्लांट में पदस्थ कर्मचारियों का कहना है कि प्लांट में बिजली का कम वोल्टेज मिलने के कारण लगे मोटर नही चल पा रही है. इस कारण पानी टंकियो में पानी नहीं जा रहा है. पानी टंकी में पानी नहीं होने से ग्रामीणों तक पानी नहीं पहुंच रहा है.  लामता जेईई ने दूरभाष पर बताया कि देवसर्रा प्लांट में चांगोटोला फीडर से कनेक्शन है. यह कनेक्शन नैनपुर,अलोनी खापा होते हुए उंगली से चांगोटोला पहुंचता है. इसलिए वोल्टेज की समस्या है. इस कारण देवसर्रा प्लांट में वोल्टेज नही मिल पा रहा है. शीघ्र ही चांगोटोला फीडर को लामता से जोड़ा जाएगा.


Web Title : DRINKING WATER CRISIS IN CONGRESS MLA BHAGATS AREA, DOZENS OF VILLAGES IN CHANGOTOLA AREA FACING WATER PROBLEM, SCHOOL STUDENTS NOT GETTING DRINKING WATER IN SCHOOLS