बालाघाट की गोंगलई मंडी बनी प्रदेश की पहली डिजीटल और जिले की पहली ई-मंडी

बालाघाट. जिले की सात मंडियो में  मुख्यालय की गोंगलई स्थित कृषि उपज मंडी का, नाबार्ड बैंक के पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रदेश की पहली डिजिटल मंडी एवं मंडी बोर्ड भोपाल के पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत जिले की पहली ई-मंडी के रूप में चयन किया गया है. जिसके तहत मंडी  समिति बालाघाट में कैशलेस अर्थव्यवस्था एवं पारदर्शिता को बढावा देते हुए सभी वित्तीय संव्यवहारों का सुरक्षित एवं सुविधाजनक डिजिटली लेनदेन होगा. मंडी समिति, बालाघाट में कृषकों, हम्मालों, तुलावटियों एवं अन्य कृत्‍यकारियों को चोरी, लूटपाट धोखाधड़ी एवं लंबी कतारों से मुक्त, सुरक्षित भुगतान होगा, जिससे मंडी के व्‍यापारियों एवं हितग्राहियों के समय और श्रम की बचत होगी.

वर्ष 2024-25 में ग्रीष्मकालीन रबी की धान और अन्य रबी फसल विक्रय करने वाले कृषकों से मंडी समिति, बालाघाट के भारसाधक अधिकारी गोपाल सोनी, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बालाघाट एवं मंडी सचिव मनीष मडावी ने परामर्श देते हुए अपील की है कि कृषक बंधु बालाघाट मंडी में अपनी उपज बेचने के लिए बैंक पासबुक की स्पष्ट फोटोकॉपी साथ लेकर आयें. अपने एंड्राइड मोबाइल में गूगल प्लेस्टोर से मंडी बोर्ड भोपाल का ई-मंडी एप इंस्टाल करें. ई-मंडी एप में कृषक पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण करें. इसके लिए एप में अपना आवश्यक विवरण भरें. ई-मंडी एप में किसान लॉगिन में जाकर बालाघाट मंडी का चयन कर अपनी फसल विवरण दर्ज कर प्रवेश पर्ची स्वयं अपने मोबाइल में ही प्राप्त करें. मंडी समिति, बालाघाट के मंडी गेट पर भी ई-मंडी प्रवेश पर्ची की सुविधा उपलब्ध है. कृषक बंधु यहां से भी प्रवेश पर्ची प्राप्त कर सकते हैं. कृषक को जिस नाम से भुगतान चाहिए, वह नाम, मोबाइल नंबर और फसल बताकर ई-मंडी प्रवेश पर्ची बनवायें. कृषक बंधुओं के लिए ई-मंडी प्रवेश पर्ची बनाते समय मोबाइल नंबर दर्ज करवाना अनिवार्य है. समय पर सुरक्षित और सुविधाजनक भुगतान प्राप्त करने के लिए मंडी गेट पर बैंक पासबुक और आधार कार्ड की स्पष्ट छायाप्रति जमा करें. कृषक बंधु प्रवेश पर्ची का स्क्रीनशॉट प्रवेश के समय गेट और निलामी के समय पीओएस मशीन संचालनकर्ता मंडी अधिकारी को दिखायें.

इस प्रकार कृषक बंधु जब भी बालाघाट मंडी में अपनी उपज बेचने आवें, तब ई-मंडी एप लॉगिन करने के बाद मात्र फसल विवरण ही दर्ज करें. इससे कृषकों को लंबी कतार से मुक्ति, साथ ही समय और श्रम की बचत होगी और समय पर सुरक्षित एवं सुविधाजनक डिजिटल भुगतान प्राप्त होगा.  मंडी समिति बालाघाट में अपनी उपज बेचने आने वाले कृषक बंधुओं के लिए स्वच्छ पेयजल, 5 रूपये में भोजन, तौल व्यवस्था एवं प्राथमिक चिकित्सा की सुविधाएं उपलब्ध है. कृषक बंधु ई-मंडी से संबंधित अपनी समस्त जिज्ञासाओं और समस्याओं के समाधान के लिए ई-मंडी प्रभारी स. उ. नि. पवन इनवाती मो. 7999619022 से संपर्क कर सकते हैं.


Web Title : GONGLAI MANDI OF BALAGHAT BECOMES STATES FIRST DIGITAL AND DISTRICTS FIRST E MANDI