आईएफएस मोहम्मद माज ने दी ट्रेनी अवधि में पांच माह की सेवा,उत्तर सामान्य वन परिक्षेत्र लामता में संभाला परिक्षेत्र अधिकारी का प्रभार

बालाघाट. वन विभाग में बालाघाट ट्रेनी अफसर के रूप में भेेजे गये आईएफएस अधिकारी मोहम्मद माज ने उत्तर सामान्य वन परिक्षेत्र लामता में पांच माह की सेवा दी हैं. हालांकि 30 दिसम्बर को उनके परवीक्षा अवधि के साथ पांच माह हो गये. जिनके पदस्थापना पर वहां पर पदस्थ वन अधिकारी कर्मचारियों को उनके मार्गदर्शन में कार्य करने का मौका मिला हैं, जिससे वे उत्साहित हैं. इन अधिकारी-कर्मचारियों ने आईएफएस मो. माज को नई पदस्थापना के लिये शुभकामनायें दी हैं.  

बता दे कि आईएफएस अधिकारी श्री माज विगत 1 अगस्त 2020 से उत्तर सामान्य वन परिक्षेत्र अधिकारी के तौर पर ट्रेनी अवधि के तहत पदस्थ हुए हैं. जब से वे वही पर सेवा दे रहे थे. इस दौरान अधिनस्थ अमला अधिकारी-कर्मचारियों को वन प्राणियों की सुरक्षा एवं उनसे पहुंचाये गये क्षति या नुकसानी को किस तरह से विवेचना में लेकर प्रकरण तैयार करने हैं एवं हितग्राही को लाभांवित करने हैं के संदर्भ में सिखने का मौका मिला हैं. इसके अलावा वृक्षारोपण एवं बांस उनकी सुरक्षा के संदर्भ में भी मार्गदर्शन प्राप्त हुए हैं. सर्पदंश से बचाव एवं उपचार को लेकर भी कार्यशाला आयोजित कर कार्य करने और सीखने का मौका मिला हैं.  

इस अवसर पर मुख्य वनसरंक्षक और वनमंडलाधिकारी के नेतृत्व में आईएफएस मोहम्मद माज की उपस्थिति में उत्तर सामान्य वनमंडल बालाघाट के विविध रेंज के अफसरों का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी हुए हैं. कोरोना के समय ग्रामीण मजदूरों एवं श्रमिकों के लिये कार्य किये गये हैं. वही स्कूली छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिये आईएफएस अफसर के मौजूदगी में मास्टर ट्रेनर पी. सी. बागड़े के उपस्थिति में प्रतिभाशाली बच्चों को पुरूस्कृत किया गया हैं. वन परिक्षेत्र अधिकारी एन. एस. काकोड़िया ने अपने परिक्षेत्र में ट्रेनी अफसर के तौर पर आईएफएस मोहम्मद माज की पदस्थापना को बहुत ही मार्गदर्शक एवं उपयोगी बताया. श्री काकोड़िया ने कहा कि आईएफएस अफसर के अनुभव का लाभ मिला हैं. हमारे परिक्षेत्र के समस्त कर्मचारियों को उनके अनुभव एवं कार्यशैली से कुछ ना कुछ सिखने का मौका मिला यह बहुत ही उपयोगी हैं. बता देवें कि मो. माज आईएफएस हैं. इसलिये अब उनकी ट्रेनी अवधि एसडीओ के तौर पर हो सकती हैं. ऐसा ना होने पर वे सीधे डीएफओ के पद पर नियुक्त हो सकते हैं.  

Web Title : IFS MOHAMMAD MAJ TAKES CHARGE OF FIVE MONTHS SERVICE IN TRAINEE PERIOD, AREA OFFICER HANDLED IN NORTH GENERAL FOREST AREA, LAMTA