घटिया चांवल सप्लाई मामले में नॉन के जिला प्रबंधक सोनी निलंबित, गुणवत्ता नियंत्रकों की सेवाएं समाप्त,मिलर्स के खिलाफ होगी एफआईआर, 8 राईस मिल सील

बालाघाट. बालाघाट एवं मंडला जिलों में मिलर्स द्वारा दिये गये घटिया चांवल की जांच के बाद बड़ी कार्यवाही हुई है. जहां इस मामले में नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक को निलंबित कर दिया है वहीं गुणवत्ता नियंत्रकों की सेवाएं समाप्त

कर दी है. इसके अलावा घटिया चांवल प्रदाय करने वाले राईस मिलर्स की राईस मिलों को भी सील करने की कार्यवाही की जा रही है. खबर इस पल तक में बैहर की पांच और वारासिवनी की 3 मिलों को कलेक्टर के निर्देश के बाद एसडीएम द्वारा सील करने की कार्यवाही की गई है.  

कस्टम मिलिंग में राईस मिलर्स से घटिया चांवल लेकर उसका भंडारण करने के मामले में जांच करने पहुंचे केन्द्रीय खाद्य मंत्रालय की टीम द्वारा बालाघाट और मंडला से चांवल के टीम द्वारा सैंपल एकत्रित कर जांच के लिए ले जाये गये है. सरकारी गोदामो में गुणवत्तापूर्ण चांवल की जांच की रिपोर्ट के बाद राज्य सरकार के मुख्य सचिव द्वारा नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक आर. के. सोनी को निलंबित कर दिया गया है. प्रदेश के बालाघाट और मंडला जिले में मिलर्स द्वारा निम्न गुणवत्तायुक्त चावल कॉर्पोरेशन को प्रदान करने के मामले में राज्य सरकार ने जिला प्रबंधक बालाघाट को निलंबित कर दिया है. जबकि गुणवत्ता कार्यों में संलग्न गुणवत्ता नियंत्रकों की सेवायें समाप्त कर दी गई हैं. निम्न गुणवत्ता का चांवल प्रदान करने वाले मिलर्स के विरुद्ध कस्टम नीति एवं अनुबंध के प्रावधान अनुसार कार्यवाही शुरू कर दी गई है.  

यह मामला प्रदेश स्तर पर उठने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट एवं मंडला जिलों में कुछ स्थानों पर गुणवत्ताविहीन चांवल प्रदाय के प्रकरण को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए है. उन्हें साफ हिदायत भी है कि राशन, खाद आदि की गड़बड़ी अथवा कालाबाजारी करने वालों को बिल्कुल नहीं बख्शा जाएगा तथा उन पर आपराधिक प्रकरण दर्ज कर कठोर कार्यवाही की जायेगी.  

प्रकरण में आज बालाघाट एवं मंडला जिलों के चावल की गुणवत्ता कार्य के लिए जिम्मेवार गुणवत्ता नियंत्रकों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं वहीं बालाघाट के जिला प्रबंधक को निलंबित कर दिया गया है. संबंधित मिलर्स के खिलाफ एफ. आई. आर. दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

51 दलों ने 1021 सैम्पल लिए

चावल की गुणवत्ता के परीक्षण के लिए भारतीय खाद्य निगम एवं खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के 51 संयुक्त दल बनाए गए, जिन्होंने दोनों जिलों से चावल के 1021 सैम्पल लिए. प्रारंभिक जांच के परिणाम स्वरूप इनमें से 57 सैम्पल निर्धारित गुणवत्ता विहीन पाये गये.

मिलर से गुणवत्ता युक्त चावल प्राप्त किए जाएंगे

राज्य की कस्टम मिलिंग नीति में उल्लेखित प्रावधान अनुसार मिलर द्वारा कस्टम मिलिंग उपरान्त दिए गये निम्न गुणवत्ता के चावल मिलर को वापस कर मानक गुणवत्ता के चावल प्राप्त किए जाएंगे.

घटिया चांवल सप्लाई करने के मामले में बैहर की पांच और वारासिवनी की तीन राईस मिल सील

जिले में घटिया चांवल सप्लाई किये जाने के मामले में प्रदेश सरकार के निर्देश के बाद बालाघाट प्रशासन ने घटिया चांवल सप्लाई करने वाले राईस मिलर्स के खिलाफ कार्यवाही करना शुरू कर दिया है. बुधवार की रात तक जिले के बैहर में 5 और वारासिवनी में तीन राईस मिल को सील कर दिया गया है. इस तरह जिले की अब तक 8 राईस मिल सील कर दी गई है. बुधवार 2 सितंबर को अनुविभाग बैहर की तहसील परसवाड़ा में कलेक्टर महोदय के आदेश के परिपालन में अनुविभागीय अधिकारी (रा) बैहर श्री गुरु प्रसाद एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में तहसील परसवाड़ा में 5 राईस मील को सील किया गया. उक्त कार्यवही तहसीलदार बैहर श्रीमती ज्योति ठाकुर, तहसीलदार परसवाड़ा नितिन कुमार चौधरी, नायब तहसीलदार केशर बनपेला, संदीप नागोसे एवं 8 पटवारी तहसील बैहर एवं परसवाड़ा के द्वारा की गई. इसी कड़ी में वारासिवनी में तीन राईस मिल को सील कर दिया गया है. वारासिवनी एसडीम संदीप सिंह ने बताया कि राजस्व अनुविभाग वारासिवनी के अंतर्गत आने वाली 13 राईस मिल में से तीन राईस मिल को गोदाम सहित सील कर दिया गया है. इनमें खैरलांजी की दुर्गा राईस मिल, वारासिवनी की संचेती राईस मिल एवं लालबर्रा तहसील के ग्राम नैतरा की कुमार राईस मिल शामिल है. शेष 10 मिलो के सील करने की कार्यवाही 3 सितंबर को की जायेगी.  

Web Title : NON DISTRICT MANAGER SONI SUSPENDED IN SUBSTANDARD CHANWAL SUPPLY CASE, SERVICES OF QUALITY CONTROLLERS TERMINATED, FIR AGAINST MILLERS, 8 RICE MILL SEALS