आज दीपावली पर होगी मां लक्ष्मी की पूजा, धन, वैभव और समृद्धि का मांगा जायेगा आशीर्वाद, दीपावली को लेकर बाजार में उमड़ी भीड़

बालाघाट. कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की अमावस्या को दिवाली के रूप में मनाया जाता है. इस साल दिवाली 14 नवंबर को शनिवार के दिन मनाई जायेगी. इस दिन सूर्यास्त के बाद माता लक्ष्मी की आराधना करने का प्रावधान है. इस दिन मां महालक्ष्मी के साथ भगवान गणेश, धन के देवता कुबेर, ज्ञान की देवी सरस्वती, कुलदेवता तथा इष्ट देव आदि की पूजा-आराधना करते हैं. पौराणिक कथाओं और मान्यताओं के अनुसार इस दिन धन की देवी मां महालक्ष्मी कार्तिक अमावस्या की मध्यरात्रि के समय अपने भक्तों के घर आती हैं और उन्हें धन-धान्य एवं सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं.  

दीपावली अर्थात रोशनी का त्योहार शरद ऋतु हर वर्ष मनाया जाने वाला एक प्राचीन हिंदू त्योहार है. दीपावली भारत के सबसे बड़े त्यौहारों में से एक है. यह त्यौहार आध्यात्मिक रूप से अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है. भारतवर्ष में मनाये जाने वाले सभी त्यौहारों में दीपावली का सामाजिक और धार्मिक दोनों दृष्टि से अत्यधिक महत्त्व है. इसे दीपोत्सव भी कहते हैं. दीपों के उत्सव दीपावली की तैयारी पूरी हो चुकी है. आज दीपावली पर शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना करके भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करेंगे. पुजारियों का कहना है कि शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना करने से भगवान अपने भक्तों की हर मनोकामना को पूरा करते हैं और मां लक्ष्मी उन पर धन की वर्षा करती हैं, वहीं दीपावली से पहले ही राजधानी जिले के घरों अन्य इलाके दूधिया रोशनी से नहा रहे हैं. जो छोटी दीपावली के मौके पर दीयों से सजायें गये हैं. आज भी लोग बड़ी संख्या में घरों को सजायेंगे, जिससे मां लक्ष्मी उन पर कृपा कर सकें.

आज महिलाओं द्वारा दीपावली के पर्व पर मां लक्ष्मी के आगमन को लेकर रंगोली सजायेंगी. सप्ताह भर पहले से घर की सफाई का काम अब पूरा हो चुका है. वहीं दीपावली के एक दिन पहले से ही अधिकतर महिलाओं ने अपने घर के आंगन और घर के बाहर रंगों से रंगोली बनाई हैं, जो देखने में बहुत ही आकर्षक लगती हैं. कुछ महिलाएं दीपावली के दिन ही रंगोली बनाकर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने की कोशिश करेंगी.  

दीपावली पर्व को देखते हुए मिठाइयों और पटाखों की दुकान सज गई हैं. लोग बड़ी संख्या में अपने संबंधियों को मिठाइयां देने के लिए मिठाइयां खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं. दुकानदारों का कहना है कि उन्होंने कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली मिठाइयां बनाई हैं.  

दीपावली हर किसी को इंतजार रहता है. हर घर हर गली रोशनी से जगमगा उठती है. दोस्त और परिवार के लोग एक-दूसरे को तोहफे, मिठाइयां देते हैं. घर के बड़े मां लक्ष्मी की धूमधाम से पूजा करते हैं और सभी मिलकर पूजा के बाद आतिशबाजी करते हैं. इसी के साथ लोग दीपावली के मैसेजेस से एक-दूसरे को बधाई देते हैं.  


Web Title : ON DEEPAWALI TODAY, MOTHER LAKSHMI WILL BE ASKED FOR WORSHIP, WEALTH, SPLENDOR AND PROSPERITY, BLESSINGS, A CROWD IN THE MARKET OVER DEEPAWALI.