आज शबे बारात पर अदा की जायेगी विशेष नमाज

बालाघाट. इस्लामिक माह शाबान की 14 तारीख को शबे बारात का पर्व बड़े ही अकीदत के साथ मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा मनाया जाता है. प्रतिवर्षानुसार शबे बारात का पर्व इस वर्ष भी आज 20 अप्रैल को पूरे देश के साथ ही जिले में भी मनाया जायेगा.

मुस्लिम धर्मग्रंथ के अनुसार अल्लाह की जानिब से साल में कुछ खास दिन बनाये गये है, जिसमें उसका बंदा इबादत करके, अपने गुनाहो से तौबा करके, अपनी जिंदगी को संवार सकता है. उसी खास दिनों में शबे बारात का दिन भी खास होता है. आज शबे बारात पर्व पर शाम मगरीब की नमाज के बाद 6 रकात नमाज नफील विशेष रूप से पढ़ी जाती है और इसी दिन रात में सभी मुस्लिम धर्मावलंबियों अपने मरहुमिन को याद करने कब्रिस्तान जाते है और उनके लिए अल्लाह से दुआयें करते है. शबे बारात में पूरी रात कार्यक्रमों मिलाद, कुरानखानी और उलमाओं के तकरीरी का सिलसिला जारी रहता है.

आज नगर में शबे बारात पर्व मनाया जायेगा. जिसके तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की पूरी तैयारियां कर ली गई है. मस्जिदों और कब्रिस्तानों को रोशनी से सजाया गया है. धर्म के जानकार एवं ईमान तंजीम के प्रदेश संगठन मंत्री हाजी शोएब खान ने बताया कि शबे बारात का रोजा रखा जाता है, जिसका ग्रंथो में उल्लेख एवं महत्व बताया गया है. उन्होंने बताया कि इसी दिन धार्मिक उपदेशक एवं मां के खिदमतगुजार हजरत उवैस करनी को भी याद किया जाता है.


Web Title : SPECIAL PRAYERS TO BE PAID AT THE SHABB PROCESSION TODAY