गुरूदेव इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में लोकतांत्रिक प्रक्रिया से कराये गये छात्रसंघ चुनाव, छात्र में जैद खेरो और छात्रा में आयुषी चंदेल बनी छात्रसंघ अध्यक्ष

बालाघाट. वारासिवनी के कायदी स्थित गुरूदेव इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में डायरेक्टर दिपक हिरावत के मार्गदर्शन में वर्ष 2019-20 के लिए छात्रसंघ के चुनाव कराये गये. यह चुनाव पूरी तरह से लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया के तहत कराये गये. छात्रसंघ अध्यक्ष के अलग-अलग पदो के लिए खड़े छात्र, छात्रा उम्मीदवार के लिए स्कूल के विद्यार्थियों ने निर्वाचन प्रक्रिया के तहत मतदान किया. जिसमें मतदान दल द्वारा उनके हाथो की उंगली में स्याही लगाई, जिसके बाद बच्चो ने बूथ केन्द्र में अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने पसंदीदा उम्मीदवार को अपना मत दिया. छात्रसंघ चुनाव में लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया के तहत कराये गये निर्वाचन को लेकर संस्था प्रबंधन का मुख्य उद्देश्य छात्र, छात्राओं के बालिग होने पर मतदान करने से पूर्व उन्हें चुनावी प्रक्रिया से जागरूक कराना था, ताकि भविष्य के मतदाता छात्र, छात्रायें आम चुनावों में मतदान की जानकारी से जागरूक रहकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपनी सरकार को चुन सकें.

गुरूदेव इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में निर्वाचन की प्रक्रिया स्कूल डायरेक्टर्स के मार्गदर्शन में विद्यालय प्राचार्य रजनी सूर्यवंशी, शिक्षक, शिक्षिकाओं एवं शालेय परिवार की मौजूदगी में कराई गई. जिसमें विद्यालय के सभी छात्र, छात्राओं ने मतदाता के तौर पर छात्रसंघ चुनाव में निर्वाचन प्रक्रिया के तहत मतपत्र से मतदान किया. जिसमें मतदान के बाद सांकेतिक रूप से बीप की आवाज भी सुनाई दी, जिससे पता चला कि मतदान हो गया है. लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया के तहत स्कूल में कराये गये 12 जुलाई को मतदान और 13 जुलाई को मतगणना कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

गुरूदेव इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में छात्रसंघ के अध्यक्ष के रूप मंे एक छात्र और एक छात्रा का चुनाव मतदान प्रक्रिया से किया गया. जिसमें छात्रसंघ अध्यक्ष के रूप में छात्र मो. जैद खैरो और छात्र संघ अध्यक्ष छात्रा कु. आयुषी चंदेल को प्रतिद्वंदी प्रत्याशी से ज्यादा मत मिलने पर अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने की घोषणा मतगणना के बाद स्कूल के डायरेक्टर्स दिपक हिरावत द्वारा की गई. इसके अलावा छात्रसंघ उपाध्यक्ष पद पर शाहनवाज खान, अनुशासन अध्यक्ष पद पर आदित्य जैन, उपाध्यक्ष पद पर अक्षत जैन, सांस्कृतिक अध्यक्ष पद पर तनिश जैन, उपाध्यक्ष पद पर आशिता तिवारी, क्रीड़ा अध्यक्ष पद पर तुषार माधवानी, उपाध्यक्ष पद पर सहर्ष वैद्य और भाषा साहित्य अध्यक्ष पद पर सक्षम जैन एवं उपाध्यक्ष पद पर तन्मय जैन ने अपने-अपने प्रतिद्वंदियों को पराजित कर विजयश्री हासिल की.  

गुरूदेव इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में पहली बार निर्वाचन प्रक्रिया के तहत कराये जा रहे छात्रसंघ चुनाव को लेकर छात्र, छात्राओं में खासी उत्सुकता देखी गई. स्कूल के डायरेक्टर्स दिपक हिरावत ने बताया कि बच्चों को आम निर्वाचन के दौरान होने वाली निर्वाचन प्रक्रिया से जागरूक करने की मंशा से स्कूल के छात्रसंघ चुनाव कराये गये. जिसमंे बच्चों को मतपत्र देने से लेकर उनकी उंगली में स्याही लगाने और बंद मतदान केन्द्र में मतदान करने की प्रक्रिया पूरी की गई. जिसमें छात्र, छात्राओं के अलावा स्कूल के डायरेक्टर्स और शिक्षक, शिक्षिकाओं ने भी मतदान किया. पहली बार आम निर्वाचन प्रक्रिया के तहत कराये गये छात्रसंघ का चुनाव शालेय परिवार और छात्र, छात्राओं के लिए भी यादगार रहा.  

लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया के तहत कराये गये छात्रसंघ चुनाव मंे निर्वाचित पदाधिकारियों को स्कूल डायरेक्टर्स दिपक हिरावत, श्रीमती सुधा हिरावत, चंचल जैन, प्राचार्य श्रीमती रजनी शिंदे (सूर्यवंशी) सहित शालेय परिवार ने बधाई देते हुए छात्रसंघ के विभिन्न पदो पर निर्वाचित पदाधिकारी अपने पद और उसकी गरिमा को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया.


Web Title : STUDENT UNION ELECTIONS CONDUCTED THROUGH DEMOCRATIC PROCESS AT GURUDEV INTERNATIONAL PUBLIC SCHOOL, ZAID KHERO IN STUDENT STUDENT AND AYUSHI CHANDEL IN STUDENT UNION PRESIDENT