शिक्षा ही विकास का मार्ग प्रशस्त करती है-अंगुरे, प्रगतिशील कुनबी समाज के स्थापना दिवस पर समाज के प्रतिभावान बच्चों को किया गया सम्मानित

बालाघाट. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी प्रगतिशील कुनबी समाज का स्थापना दिवस आज 14 जुलाई को सामाजिक माहौल में मनाया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि पी. के. अंगुरे, कार्यक्रम एवं प्रगतिशील कुनबी समाज अध्यक्ष इंजी. दिवाकरसिंह पटेल, विशेष अतिथि डॉ. तुषार लांबकाने, महासचिव शिवशंकर शिवणकर, संगठन मंत्री सुनील खोटेले, उपाध्यक्ष भागवत कुथे, मनीराम भोयर, पूर्व जिलाध्यक्ष टी. सी. भागड़कर, वरिष्ठ सामाजिक नागरिक शेषराम लानगे, पूर्व मंडल अध्यक्ष ज्ञानीराम पडोले द्वारा मां सरस्वती, शिवाजी महाराज और सरदार वल्लभभाई पटेल के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं समक्ष दीप प्रज्जलवन कर किया गया. जिसके बाद परंपरानुसार अतिथियों का स्वागत सामाजिक पदाधिकारियों द्वारा पुष्पगुच्छ एवं पुष्पहार से किया गया.

स्थापना दिवस एवं प्रतिभा सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सर्व शिक्षा अभियान समन्वयक पी. के. अंगुरे ने कहा कि शिक्षा ही समाज और व्यक्ति को आगे बढ़ाती है. कोई भी समाज यदि शिक्षित होता है तो वह हर क्षेत्र में विकास करता है. उन्होंने समाज के लोगों से अपने बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने की बात कही. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रगतिशील कुनबी समाज के जिलाध्यक्ष इंजी. दिवाकरसिंह पटेल ने कहा कि कुनबी समाज का अपना एक इतिहास रहा है, समाज ने हर क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और आज हमें स्थापना दिवस पर यह शपथ लेनी है कि हम समाज के लिए काम करें, समाज के संगठन को आगे ले जायें और समाज में नवाचार करें. हमारा समाज अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने और आधुनिक दौर में टेक्नोलॉजी के हो रहे उपयोग को लेकर हम अपने बच्चों पर ध्यान दे कि वह उसका सही दिशा में उपयोग करें. उन्होने समाज के प्रतिभावान बच्चों को समाज की धरोहर बताते हए कहा कि इन बच्चांे में आगे बढ़ने की लालसा है और बच्चे जो लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहे है हम उन्हें उस मुकाम को हासिल करने मंे उनकी मदद करें. जिस समाज में सबसे ज्यादा लोग शिक्षित हो, जो व्यवसाय में आगे हो, जिसके लोग शासकीय सेवा में हो, वह समाज प्रगतिशील होता है और आगे बढ़ता है. समाज के प्रतिभावान बच्चांे को सम्मानित करने पर आज हम सभी स्वयं को गौरान्वित महसुस कर रहे है.

कार्यक्रम को अन्य अतिथि वक्ताओं ने भी संबोधित करते हुए समाज को एकजुटता के साथ आगे ले जाने पर जोर देते हुए बोर्ड परीक्षा में समाज के 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक अर्जित करने वाले बच्चां को बधाई दी. कार्यक्रम के दौरान कक्षा 10 वीं एवं 12 वी बोर्ड की परीक्षा में 80 प्रतिशत और उससे अधिक अंक अर्जित करन वाले प्रतिभावान बच्चों को नगद राशि, शील्ड, मेडल और प्रमाण पत्र देकर अतिथियों के हस्ते सम्मानित किया गया. इस सम्मान समारोह में 10 वीं बोर्ड में सबसे ज्यादा अंक अर्जित करने वाले तीन प्रतिभावान बच्चों को क्रमशः ढाई हजार, दो हजार और डेढ़ हजार की नगद राशि के साथ ही शील्ड, मेडल और प्रमाण पत्र प्रदान किये गये. इसी तरह 12 वीं बोर्ड में सर्वाधिक अंक अर्जित करने वाले तीन प्रतिभावान बच्चों को क्रमशः तीन हजार, ढाई हजार और 2 हजार रूपये की नगद राशि सहित शील्ड, मेडल और प्रमाण पत्र प्रदान किये गये. बोर्ड परीक्षाओं में 80 प्रतिशत और उससे ज्यादा अंक अर्जित करने वाले 12 बोर्ड के 24 और 10 वीं बोर्ड के 59 समाज के प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया गया.  

कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम के अतिथि सर्व शिक्षा अभियान समन्वयक पी. के. अंगुरे को दक्षता उन्नयन में राज्य स्तरीय पुरस्कार मिलने पर उन्हें समाज की ओर से सम्मानित किया गया. इसी कड़ी में नीलम एस. कोरे को भी एमबीबीएस में चयनित होने पर प्रमाण पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया गया.

प्रगतिशील कुनबी समाज के स्थापना दिवस और प्रतिभावान बच्चों के सम्मान समारोह कार्यक्रम का कुशल मंच संचालन करते हुए महासचिव शिवशंकर शिवणकर ने समाज की स्थापना को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियों पर प्रकाश डाला है. उन्होंने बताया कि आगामी समय में समाज के जिलाध्यक्ष को लेकर होने वाले चुनाव को लेकर मंडल अध्यक्षों के चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ है, जिसके गठन के बाद समाज के जिलाध्यक्ष का चुनाव कराया जायेगा.  

कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष श्रीराम दानी, सेवक कुथे, प्रभु एस. बुढ्ढेकर, बेनीराम झलपे, अधि. दिलीप बहेकार, जयप्रकाश बेदरे, श्यामा चरणसिंह, अरविंद पारधी, मंडल अध्यक्ष रवि दोनाड़कर, लक्ष्मीनारायण झंडाड़, सुनील कोरे, श्रीमती नलिनी थेरकर, श्रीमती कल्पना बहेकार, श्रीमती सीमा सिंह सहित बड़ी संख्या में सामाजिक लोग मौजूद थे.


Web Title : EDUCATION PAVES WAY FOR DEVELOPMENT ANGOUR, PROGRESSIVE KUNBI SOCIETY HONOURED TO BE CONFERRED ON TALENTED CHILDREN OF SOCIETY ON FOUNDATION DAY