नक्सल क्षेत्र में सोलर पैनल की सुविधा नही देने वाले ठेकेदार से कलेक्टर ने मांगा स्पष्टीकरण, जिले में 5 स्थानो पर बने हेलीपेड

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पूर्व तिमाही में स्वीकृत किये गए विकास कार्यो की समीक्षा की. पूर्व में ऐसे क्षेत्रों में बैरक, वॉच टॉवर के अलावा सड़के, बिजली, तालाब और बाउंड्रीवाल स्वीकृत किए गए थे. पीडब्ल्यूडी कार्यपालन यंत्री अडमे ने बताया कि बैहर में 6 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से 10. 40 किमी. लंबी स्वीकृत 4 सड़के पूर्ण हो चुकी है. साथ ही बाउंड्रीवाल और वॉच टॉवर के कार्य पूर्ण किए गए है. इसी तरह लांजी में 3 करोड़ 23 लाख रुपये की 3155 मी. की 7 सड़कें भी पूरी कर ली गई है. यहां 10 वॉच टॉवर पूरे किए गए है. पीआईयू के कार्यो के संबंध में एसपी समीर सौरभ ने कार्य की प्रगति स्लो होने पर नक्सल एएसपी देवेन्द्र यादव को एक दिन में प्रोजेक्ट की वस्तुस्थिति के संबंध में रिपोर्ट बनाने के लिए निरीक्षण करने के निर्देश दिए है. साथ ही कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने इस मामले में कमिश्नर को पत्र से अवगत कराने के निर्देश दिए है. इसके अलावा बिजली के संबंध में बम्हनी, दादर, सीतापाला, टेमनी और देवरबेली में स्थापित किये गए सोलर पैनल के समुचित रूप से कार्य नही करने के मामले में ठेकेदार को नोटिस जारी किया जाने के निर्देश दिए गए है.  

जिले में 5 स्थानों पर तैयार किये हेलीपेड

समीक्षा के दौरान कार्यपालन यंत्री अडमे ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा खैरलांजी के किन्नी में, परसवाड़ा में, बैहर,लामता और वारासिवनी में कुल 5 स्थानों पर हेलीपेड तैयार किये गए है. इन सब की लागत प्रति हेलीपेड 3. 50-3. 50 लाख रुपये है. पीएमजीएसवाय के अधिकारी द्वारा बताया गया कि 6 सड़कों के लिए वाइल्ड लाइफ की ओर से अनुमति के पश्चात कार्य प्रारंभ किया जाएगा. अनुमति के लिए कार्यवाही प्रचलित है.

नक्सल क्षेत्र में बिजली के कार्यो की गति बढ़ी

एमपीईबी के अधीक्षण यंत्री उइके ने जानकारी मंे बताया कि नक्सली क्षेत्र में खराब विद्युत कनेक्शन, केबल, नवीन विद्युतीकरण, नवीन फीडर आदि कार्य पूरे किए गए है. इसमें राशिमेटा में खराब विद्युत केबल को बदलकर ओव्हरहेड कंडक्टर स्थापित किया गया. इसी तरह केरिकोना में 11 केव्ही डाबरी फीडर का नवीन विद्युतीकरण, सोनटोला, धुर्रीटोला, चिचरंगपुर, हर्राटोला हतबन में नवीन विद्युतीकरण के कार्य किये गए है. इसके अलावा वनग्राम कोकमा के 25 परिवारों को विद्युत सोलर पैनल लगाकर बिजली प्रदाय की गई है.

बैठक के बाद नवीन एसपी कार्यालय के निर्माण कार्य का अवलोकन किया

बैठक के पश्चात कलेक्टर, एसपी और संबंधित विभाग के अधिकारियों ने नवीन एसपी कार्यालय का निरीक्षण किया. यहां तालाब के अलावा लैंडस्केपिंग के कार्य प्रस्तावित है. साथ ही जिला पंचायत की ओर से सड़क निर्माण कार्य प्रस्तावित है.


Web Title : COLLECTOR SEEKS EXPLANATION FROM CONTRACTOR WHO DOES NOT PROVIDE SOLAR PANEL FACILITY IN NAXAL AREA, HELIPADS BUILT AT 5 PLACES IN DISTRICT