टेलर के बेटे ने प्रदेश में तीसरा तो किसान की बेटी ने छटवें स्थान पर किया दर्ज कराया अपना नाम, डॉक्टर बनना चाहती है अदिति

बालाघाट. 24 अप्रैल को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेेकेंडरी स्कूल के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए है. जिसमें हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा में चार-चार, छात्र-छात्राओं ने प्रावीण्य सूची में नाम दर्ज कराकर अपना, स्कूल, परिवार और जिले का नाम रोशन किया है. जिसमें तीन विद्यार्थियों ने मीडिया से चर्चा करते हुए परीक्षा में मिली सफलता पर अपने विचार रखे.

कृषि की पढ़ाई करने तकलीफ झेली, टेलर के पुत्र ने प्रदेश की सूची में दर्ज कराया नाम

हायर सेकेंडरी परीक्षा में कृषि समूह से प्रदेश की टॉप-टेन सूची में तीसरा स्थान हासिल करने वाले मयंक पिता रणदीप पटले की 12 वीं की पढ़ाई आसान नहीं थी. मध्यवर्गीय परिवार से आने वाले मयंक के माता-पिता की, उकवा में टेलरिंग की दुकान है. दसवीं में 91 प्रतिशत अंक अर्जित करने के बाद भी कृषि संकाय की पढ़ाई करने के लिए मयंक ने उकवा में कृषि संकाय नहीं होने से बैहर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में कृषि संकाय में प्रवेश किया. रोजाना ही 25 से 30 किलोमीटर स्कूल का सफर उसे तय करना पड़ता था, लेकिन जीवन में कृषि वैज्ञानिक बनने की चाह ने मयंक के सामने तकलीफ को बौना कर दिया. वर्तमान में मयंक इंदौर में एमपीपीएटी की तैयारी कर रहा है. पिता रणदीप पटले और मां हेमलता पटले के चेहरे पर बेटे मयंक की सफलता की खुशी है. मयंक बताते है कि उसे उम्मीद थी कि वह प्रदेश की टॉप-टेन सूची में प्रथम स्थान पर होगा. उसे दुःख है कि अंग्रेजी विषय में उसे अपेक्षा के अनुरूप अंक नहीं मिले है. वह आगामी समय में अंगेजी विषय की उत्तरपुस्तिका को रि-चेक करना चाहता है. मयंक ने बताया कि टीव्ही से वह दूर रहे और मोबाईल में ऑनलाईन कोचिंग ली थी. वह अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के गुरूजनों और माता-पिता को देते है. उन्होंने बताया कि इस सफलता को पाने के लिए वह 6 से 8 घंटे रोजाना पढ़ाई करते थे. वह कहते है कि सफलता, कड़ी मेहनत और पढ़ाइ्र से हासिल हो सकती है. जोश, जुनुन और जज्बे से ही हासिल की जा सकती है.

कृषक की बेटी ने 12 वीं में प्रदेश की सूची में दर्ज कराया नाम

जिले में प्रतिभाओं ने हमेशा ही लोहा मनवाया है. 24 अप्रैल को घोषित 12 वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम में प्रदेश की टॉप-टेन सूची मंे गणित संकाय से लालबर्रा के वैदिक कान्वेंट हायर सेकेंडरी इंग्लिश स्कूल की छात्रा परिधि शरणागत ने 6 वां स्थान हासिल किया है. परिधि के पिता अर्जुनलाल दिगंगर शरणागत, पेश से किसान है. परिधि ने अपने परीक्षा परिणाम पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उम्मीद थी कि नंबर और ज्यादा हांगे. उन्होंने स्कूल शिक्षकां द्वारा पढ़ाने और समझाने के साथ ही नोट्स बनाने को अपनी सफलता का कारण बताते हुए कहा कि वह आईएएस बनाना चाहती है. परिधि ने अपनी सफलता का श्रेय दादा, दादी, माता-पिता और विद्यालय परिवार को दिया है. उनका कहना है कि एकाग्रता से मन लगाकर पढ़ाई करेंगे तो सफलता आपके कदम चूूमेगी.

डॉक्टर बनना चाहती है अदिती

हाईस्कूल परीक्षा में प्रदेश की टॉप-टेन सूची में छटवे स्थान पर अपना नाम दर्ज करने वाली उत्कृष्ट विद्यालय की छात्रा, अदिती तिवारी के माता-पिता शिक्षक है, जो जिले से बाहर पदस्थ है, बालाघाट में अदिती, अपने नाना-नानी के साथ रहकर पढ़ाई करती है. प्रदेश के टॉप-टेन सूची में छटवां स्थान दर्ज करने वाली अदिती को उसकी अपेक्षा के अनुसार परिणाम मिला है, उसका कहना है कि उसका लक्ष्य यही था. माता-पिता से दूर नाना-नानी के साथ रहने वाली अदिति का कहना है कि वह स्कूल आने से पहले नानी के साथ घर के काम में हाथ बंटाती थी. जिसके बाद स्कूल की पढ़ाई और उसके अभ्यास से उन्होंने यह सफलता अर्जित की है. उन्होंने कहा कि जब भी उसे पढ़ाई का तनाव होता था वह अपने शौक स्कैचिंग, डांसिंग और सिगिंग से वह तनाव को दूर कर देती थी. अदिति ने अपनी सफलता का श्रेय नाना-नानी, माता-पिता और विद्यालय के गुरूजनों को दिया है. उसका कहना है कि वह डॉक्टर बनकर पीड़ित मानवता की सेवा करना चाहती है.


Web Title : TAYLORS SON RANKED THIRD IN THE STATE, FARMERS DAUGHTER RANKED SIXTH, ADITI WANTS TO BECOME A DOCTOR