प्रत्याशियों की अधिकत्ता से मतदान में लगेगी दो बैलेट यूनिट, अन्य जिलो से मंगाई जा रही बैलेट यूनिट, पहली बार चुनावी मैदान में 23 प्रत्याशी

बालाघाट. आज 12 अप्रैल को नाम वापसी के बाद यह तय हो गया कि बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र में 23 प्रत्याशी चुनाव मैदान में होंगे. जिन्हें नाम वापसी के बाद प्रतिक चिन्हों का आबंटन कर दिया गया. जिसके बाद आज से प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुट जायेंगे. बालाघाट संसदीय क्षेत्र में यह पहला मौका है कि जब इतने प्रत्याशी चुनाव मैदान में है.  

लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियो की अधिकत्ता के कारण निर्वाचन में मतदान के लिए बैलेट यूनिट की संख्या भी बढ़ जायेगी. अब प्रत्येक मतदान केन्द्र में दो बैलेट यूनिट होगी. चूंकि पूर्व में बालाघाट जिले की 6 विधानसभा में बनाये गये 1637 मतदान केन्द्रो को देखते हुए प्रशासन ने मतदान केन्द्र के अनुसार बैलेट यूनिट का स्टॉक किया था. जिसमें मशीनें बिगड़ने पर 10 प्रतिशत बैलेट यूनिट रिजर्व में रखी गई थी. चूंकि अब संसदीय क्षेत्र में प्रत्याशियों की संख्या अधिक है, जिससे प्रत्येक मतदान केन्द्र में दो बैलेट यूनिट की आवश्यकता होगी. जिसे देखते हुए प्रशासन ने अन्य जिलो से बैलेट यूनिट मंगाई है. जिले में मतदान केन्द्र के हिसाब से चुनाव और अतिरिक्त रूप से मंगाई गई बैलेट यूनिट की जगह अब दुगुनी बैलेट यूनिट की आवश्यकता होने पर प्रशासन ने निर्वाचन आयोग से चर्चा कर अतिरिक्त बैलेट यूनिट को प्रदेश के अन्य जिलो से मंगाया है.  

एक जानकारी के अनुसार बालाघाट और सिवनी जिले को मिलाकर लगभग 2275 मतदान केन्द्र है, जिसमें लगभग 4550 बैलेट यूनिट मतदान केन्द्रो में लगेगी. जिसे देखते हुए बालाघाट और सिवनी जिला प्रशासन ने निर्वाचन आयोग से अतिरिक्त बैलेट यूनिट की मांग की है. चूंकि एक बैलेट यूनिट में 15 प्रत्याशी और एक नोटा को लेकर 16 बटन होती है लेकिन बालाघाट में इस बार 23 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, जिसके कारण दो बैलेट यूनिट मतदान केन्द्र में लगेगी. मिली जानकारी अनुसार प्रत्याशियों की संख्या को देखते हुए लगने वाली अतिरिक्त बैलेट यूनिट बालाघाट और सिवनी के लिए लाई जा रही है.  

इनका कहना है

प्रत्याशियो की संख्या के अनुसार प्रत्येक मतदान केन्द्र में दो बैलेट यूनिट लगेगी. जिसके लिए बैलेट यूनिट की मांग की गई है, जिसे निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है, जल्द ही बैलेट यूनिट बालाघाट पहुंच जायेगी. चुनाव में मतदान केन्द्र में लगने वाली बैलेट यूनिट के हिसाब से बैलेट यूनिट की व्यवस्था कर ली गई है.  

दीपक आर्य, कलेक्टर

Web Title : THE CEILING OF CANDIDATES WILL BE VOTED BY TWO BALLOT UNITS, BALLOT UNITS BEING FLOATED FROM OTHER DISTRICTS, FOR THE FIRST TIME 23 CANDIDATES IN THE ELECTORAL FIELD