नसबंदी ऑपरेशन के दौरान अव्यवस्थाओं का आलम, शाम 5 बजे पहुंची महिला चिकित्सक, पंजीयन नहीं होने से कई महिलायंे वापस लौटी

बालाघाट. लांजी सिविल अस्पताल में आज महिला नसबंदी का आयोजन किया गया था. जहां सुबह से अव्यवस्थाओं का आलम दिखाई दिया. सुबह से ही पंजीयन को लेकर महिलाओं को नसबंदी कराने लेकर पहुंचे परिजन और आशा कार्यकर्ताओं में भागमभाग दिखाई दी. नये अस्पताल भवन के नवनिर्माण के बाद लांजी सहित छत्तीसगढ़ के लगभग 100 महिलाओ के पंजीयन के बाद उन्हें ऑपरेशन के लिए महिला चिकित्सक का इंतजार करना पड़ा. जिस महिला चिकित्सक को बालाघाट से पहुंचना था, वह शाम 5 बजे वहां पहुंची, ऐसी स्थिति में नसबंदी देररात तक होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. जिसके कारण बिगड़े अस्पताल के जनरेटर के कारण बाहर से जनरेटर मंगाया. जिसे भी नसबंदी कराने महिलाओं को लेकर लोगो की भीड़ को चीरकर नियत स्थल तक जाने में काफी वक्त लगा.  

जानकारों की मानें तो वैसे ही अस्पताल परिसर में जगह-जगह बरसात के पानी जमा होने और निर्माण सामग्री के पसरे होने के कारण यहां स्वस्थ्य वातावरण में नसबंदी ऑपरेशन के होने को लेकर चिंता है. बावजूद इसके निर्धारित समय में महिला चिकित्सक के नहीं पहुंचने और रात में ऑपरेशन होने से नसबंदी कराने पहुंची महिलाओं के साथ ही उन्हें लेकर आये लेागों को परेशान होना पड़ा. बताया जाता है कि जहां नसबंदी के लिए महिलाओं को रखा गया था, वहां भी अव्यवस्था का माहौल था. जिसके पीछे की वजह अस्पताल प्रबंधक की निष्क्रिय कार्यप्रणाली को बताया जा रहा है. बताया जाता है कि अस्पताल प्रबंधन शासन के महत्वपूर्ण नसबंदी शिविर को सुचारू रूप से क्रियान्वयन करने में अस्वस्थ्य नजर आया. जिसके कारण नसबंदी जैसे ऑपरेशन की व्यवस्था के दौरान अव्यवस्था का माहौल नजर आया. अब देखना है कि स्वास्थ्य प्रबंधन किस तरह से आगामी नसबंदी शिविरों में व्यवस्था को सुचारू कर पाता है.


Web Title : THE WOMAN DOCTOR, WHO ARRIVED AT 5 P.M. DURING THE STERILIZATION OPERATION, RETURNED SEVERAL WOMEN DUE TO NON REGISTRATION.