आरक्षक भर्ती परीक्षा मामले में दो और आरोपी गिरफ्तार, परीक्षा के दौरान बालाघाट के हॉटल में ठहरे थे आरोपी

बालाघाट. बालाघाट के सरदार पटेल कॉलेज में 12 अगस्त से कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा आयोजित पसि आरक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान कम्प्युटर लैब में अनुचित साधनों का प्रयोग करने की नियत से अनाधिकृत प्रवेश करने वाले युवक के खिलाफ सरदार पटेल कॉलेज की महिला पर्यवेक्षक के खिलाफ वारासिवनी थाने में दर्ज कराई थी. चूंकि इस मामले के सामने आने के बाद और पूर्व में पटवारी परीक्षा में भारी गड़बड़ी की खबरों के बीच आरक्षक भर्ती परीक्षा मंे गड़बड़ी की आ रही खबरों के बाद कर्मचारी चयन मंडल भोपाल ने जारी बयान में बताया था कि आरक्षक भर्ती परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिये शुचिता एवं सतर्कतापूर्वक परीक्षा का आयोजन कराने के लिये मंडल प्रतिबद्ध है और दृढ़ संकल्पित होकर पूर्ण पारदर्शिता के साथ परीक्षा आयोजित करा रहा है.  

दूसरी ओर सरदार पटेल कॉलेज सेंटर में आयोजित परीक्षा के दौरान कम्प्युटर लैब में अनाधिकृत तौर से युवक के प्रवेश करने की शिकायत पर विवेचना करते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में वारासिवनी पुलिस ने परीक्षा एजेंसी एडुक्यूटी के आउटसोर्स कर्मचारी डाक्युमेंट वेरीफिकेशन में लगे हट्टा निवासी अंकित पिछोड़े और उसके साथी गौरव रिनायत को गिरफ्तार किया था. जिनसे पूछताछ और मोबाईल कॉल से पुलिस को आरोपियों के ग्वालियर कनेक्शन का पता चला था.

जिसके बाद पुलिस टीम बालाघाट से ग्वालियर पहुंची थी. जहां से पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर बालाघाट लेकर पहुंची थी. इसी बीच पुलिस द्वारा हॉटलो के सीसीटीव्ही कैमरे की तलाशी के दौरान गत दिवस गिरफ्तार किये गये दो आरोपियों ग्वालियर के थाटीपुर निवासी 23 वर्षीय हरीश उर्फ रोहित मुडोतिया पिता रामावतार जाटव और उत्तरप्रदेश के आगरा निवासी 26 वर्षीय मंजीतसिंह पिता राजेश कुमार को पुलिस ने ग्वालियर और आगरा से गिरफ्तार कर बालाघाट लाया है. अब तक इस मामले में पुलिस बालाघाट के दो और बाहर के पांच आरोपियों सहित पूरे मामले में सात आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है. पुलिस सूत्रो की मानें तो जैसे-जैसे यह जांच आगे बढ़ेगी और भी नये-नये खुलासे और नये आरोपियों के चेहरे से नकाब हटेगा.  

आरक्षक भर्ती परीक्षा में कथित गड़बड़ी की आशंका से ग्वालियर और आगरा से हरीश उर्फ रोहित मुडोतिया और मंजीतसिंह को पुलिस ने न्यायालय में पेश कर उन्हंे पुलिस रिमांड पर लिया है, अब पुलिस आरोपियांे से आरक्षक भर्ती परीक्षा में कथित गड़बड़ी के कनेक्शन और उनकी भूमिका की पड़ताल में जुट गई है.  आरक्षक भर्ती परीक्षा में आरोपियो के गिरफ्तार करने किये जाने की पुष्टि करते हुए पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि आरोपियों से प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि यह परीक्षा के दौरान हॉटल में रूके थे. जिनके बारे में पुलिस को पूर्व में पकड़ाये गये आरोपी अंकित पिछोड़े और गौरव राजपूत की गिरफ्तारी के दौरान हॉटल के सीसीटीव्ही फुटेज से पता चला था. हालांकि इन दोनो का, ना तो परीक्षा करा रही कंपनी, ना ही परीक्षा सेंटर और कर्मचारी चयन मंडल से कोई जुड़ाव है, प्रारंभिक पूछताछ मंे पुलिस को पता चला है कि यह किसी तरह परीक्षा में किसी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश कराने की फिराक थे. पूर्व में दो आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद से यह फरार थे.  

एसपी समीर सौरभ ने बताया कि आरोपियों को कम्प्युटर का काम आता था और जैसे की पता चला है कि यह किसी व्यक्ति को परीक्षा में प्रवेश करने की फिराक में थे, जिससे मामला और संदेहास्पद हो जाता है, जिससे इनकी भूमिका का पता लगाने के लिए इन्हें तीन दिन की पुलिस रिमांड पर लिया है, आरोपियों से पूछताछ जारी है.  गौरतलब हो कि 17 अगस्त को पुलिस में शिकायत के बाद पुलिस ने 24 अगस्त को हट्टा थाना अंतर्गत पाथरी निवासी और कथित यूनिवर्सिटी में कार्यरत अंकित पिछोड़े को परीक्षा (कम्प्युटर) लेब में मोबाईल के साथ अनाधिकृत रूप से प्रवेश करने पर दर्ज  अपराध धारा 447 भादंसं. एवं सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 65, 66 के तहत गिरफ्तार किया था. जिसके बाद पुलिस ने अंकित के साथ ही एक अन्य युवक गौरव राजपूत को भी गिरफ्तार किया.   जिसने पूछताछ और मोबाईल डाटा के आधार पर पुलिस को ग्वालियर के कुछ लोगों के नंबर मिले है. जिससे गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने मिले नंबरों के आधार पर पुलिस टीम को जांच के लिए ग्वालियर भेजा गया था. तीन और आरोपियों को गिरफ्तार किया था. इस मामले के सामने आने के बाद पटवारी चयन परीक्षा से इस मामले के तार जुड़े होने की आशंका भी जाहिर की जा रही थी. वहीं एक लगभग एक माह बाद फिर और दो आरोपियों के गिरफ्तार होने से उम्मीद जताई जा रही है कि इस परीक्षा से जुड़े मामले में कड़ी दर कड़ी से बड़े खुलासे होंगे.  


Web Title : TWO MORE ACCUSED ARRESTED IN CONSTABLE RECRUITMENT EXAM CASE, ACCUSED STAYED IN BALAGHAT HOTEL DURING EXAM