सड़को पर मर रहे गौवंश पर विहिप ने जताई नाराजगी, गौपालकों और नपा से की सड़को पर रह रहे गौवंश को हटाने की अपील

बालाघाट. सड़को पर आवारा मवेशियो के रूप में रह रहे गौवंश की लगातार दुर्घटनाओ में हो रही मौत पर विहिप ने नाराजगी जताते हुए गौपालकों और नपा से सड़को पर रहने वाले गौवंश को हटाये जाने की अपील की है. विहिप जिलाध्यक्ष हीरासिंघ भाटिया ने कहा कि सड़को पर गौवंश का होना, नपा और पशुपालकों की लापरवाही को प्रदर्शित करता है. सड़को पर विचरण कर रहे गौवंश के कारण आये दिन वाहन दुर्घटनाओं में गौवंश की असमय मौत हो रही है. जिसके लिए जितने गौपालक जिम्मेदार है संबंधित नपा प्रशासन भी उतना ही दोषी है, जो सड़को पर आवारा गौवंश के नजर आने के बावजूद उन्हें नजरअंदाज कर रहा है.  

उन्होंने कहा कि गौवंश हिन्दुओं की आस्था से जुड़ा विषय है, हिन्दु, गौमाता के रूप में उसे पूजता है, लेकिन देखने में आ रहा है कि गौवंश से जुड़ी हिन्दुओं की धार्मिक आस्था के बावजूद उसकी जान की सुरक्षा को लेकर गौपालक और नपा कतई गंभीर नहीं है. नगर के प्रमुख मार्गो सहित चौक, चौराहों और गर्रा में सड़को पर गौवंश का जमावड़ा दिखाई दे रहा है, जो तेज रफ्तार में आने वाले वाहनों की बलि चढ़ रहे है. गत दिनों गर्रा चौक में बैठे गाय का एक बछड़ा, तेज रफ्तार वाहन का शिकार बन गया. यही नहीं बल्कि आये दिन बालाघाट शहर और शहर से लगे क्षेत्र में सड़को पर गौवंश, दिखाई देते है, जो जनमानस के लिए भी खतरनाक है. गौवंश की सुरक्षा को लेकर कोई कार्यवाही नहीं होने से गौवंश की असमय मौत हो रही है, जो सोचनीय और चिंतनीय है. उन्होंने कहा कि सड़को पर गौवंश के रहने के कारण होने वाली दुर्घटना में न केवल गौवंश की मौत हुई है, बल्कि इससे आम लोगों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी है.

विहिप जिलाध्यक्ष हीरासिंघ भाटिया ने आवारा घूम रहे गौवंश को लेकर नपा द्वारा बनाई गई हाका गैंग के भी निष्क्रिय होने पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि सड़को पर विचरण करने वाले आवारा गौवंश को लेकर सतत कार्यवाही करने नपा ने हाका गैंग का गठन किया था, लेकिन वर्तमान में वह गैंग कहीं नजर नहीं आ रही है. उन्होंने पशुपालकों से अपील की है कि वह गौवंश का उपयोग कर उसे खुला न छोड़े और उसे सुरक्षित घर में रखे. वहीं नपा से भी मांग की है कि वह शहर की सड़को पर बैठने वाले गौवंश को बचाने के लिए कार्यवाही कर आवारा घूम रहे गौवंश को पकड़कर उन्हें सुरक्षित गौशाला भिजवायें.  

विहिप ने कहा कि यदि सड़को पर नजर आ रहे गौवंश को लेकर जल्द ही कोई कार्यवाही नहीं की जाती है तो अपने  गौवंश को आवारा छोड़ने वाले पशुपालकों पर कार्यवाही करने और आवारा गौवंश को पकड़ने में लापरवाही दिखाने वाले नपा के खिलाफ सड़क पर आकर आंदोलन किया जायेगा.  

Web Title : VHP EXPRESSES DISPLEASURE OVER COW DYNASTY DYING ON ROADS, APPEALS TO COW FARMERS AND NOPA TO REMOVE COW DYNASTY LIVING ON ROADS