कौन होगा उम्मीदवार, कब होगी प्रत्याशी की घोषणा, कांग्रेस के साथ आमजन को भी इंतजार, नामांकन जमा करने के चार दिन और शेष

बालाघाट. संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद भी कांग्रेेस ने अब तक अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है. जिससे कांग्रेस का उम्मीदवार कौन होगा और कब घोषणा होगी, इसका आमजन के साथ ही कांग्रेस के लोगों को भी खास इंतजार है.  जानकारी अनुसार 20 मार्च से लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है. नाम निर्देशन फार्म लेने के साथ ही जमा करने की प्रक्रिया आगामी 27 मार्च तक चलेगी. जिसमंे भी शनिवार, रविवार और होली के दिन नामांकन फार्म जमा नहीं होंगे. इस तरह प्रत्याशियो के पास नामांकन फार्म लेने और जमा करने के लिए पांच दिन 20, 21, 22, 26 और 27 मार्च का ही दिन मिलेगा.  

बताया जाता है कि दिल्ली में कांग्रेस केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद प्रदेश की अन्य संसदीय क्षेत्र के साथ ही जिले के संसदीय क्षेत्र में प्रत्याशी के नाम की घोषणा हो सकती है. जिसमें पूर्व विधायक और वर्ष 2014 में संसदीय चुनाव लड़ चुकी, सुश्री हिना कावरे का नाम लगभग 97 प्रतिशत तय बताया जा रहा है, जबकि कांग्रेस की टिकिट की आस में पूर्व सांसद गौरीशंकर बिसेन और जिला पंचायत अध्यक्ष भी है. हालांकि इसमें जिला पंचायत अध्यक्ष का जनाधार, अन्य दोनो नेताओं पूर्व सांसद कंकर मंुजारे और सुंश्री हिना कावरे से 19 भी नहीं है. जिससे नहीं लगता कि कांग्रेस इन्हें टिकिट लेकर कोई रिस्क लेगी.  

चूंकि हालिया हुए विधानसभा चुनाव में क्रांतिकारी जनता पार्टी से कांग्रेस में शामिल अनुभा मुंजारे के चुनाव में जीत का आंकड़ा, संसदीय क्षेत्र के सभी 7 सीटों में ज्यादा है. जबकि इस बार पूर्व विधायक सुश्री हिना कावरे को हार का सामना करना पड़ा है. चंूंकि जिले में मुंजारे फैमिली राजनीतिक रूप से क्रांतिकारी मानी जाती है, जिनका अदृश्य वोट बैंक है, यही कारण है कि व्यक्तिगत अनुभा मंुंजारे के साथ कांग्रेस जुड़ने से वह प्लस हुई, जिसका फायदा उन्हें विधानसभा में मिला. यही कारण है कि पूर्व सांसद कंकर मुंजारे का बिना कांग्रेस में रहे, कांग्रेस की टिकिट दावेदारी में तेजी से चला. हालांकि उनके कांग्रेस में नहीं होने और कांग्रेस से उनको टिकिट दिए जाने के दिखाई दे रहे विरोध के कारण, पार्टी, प्रत्याशी के निर्णय को लेकर असंमजस मे है, लेकिन जानकारों का कहना है कि भाजपा के महिला प्रत्याशी के काउंटर में कांग्रेस भी महिला प्रत्याशी उतारने के मूड में है, जिसमें पूर्व विधायक हीना कावरे का नाम लगभग तय हो गया है. बस महज औपचारिक घोषणा होना बाकी है.


Web Title : WHO WILL BE THE CANDIDATE, WHEN WILL THE CANDIDATE BE ANNOUNCED, THE GENERAL PUBLIC ALONG WITH THE CONGRESS ALSO WAITS, FOUR DAYS LEFT FOR THE SUBMISSION OF NOMINATION